scriptSpirulina Benefits:सेहत के बेहद फायदेमंद माना जाता है स्पिरुलिना, मानसिक तनाव को दूर करने में भी करता है मदद | amazing health benefits of eating spirulina in hindi | Patrika News

Spirulina Benefits:सेहत के बेहद फायदेमंद माना जाता है स्पिरुलिना, मानसिक तनाव को दूर करने में भी करता है मदद

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2022 07:04:46 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Spirulina Benefits: स्पिरुलिना के सेवन से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं, इसके सेवन से वेट कंट्रोल में रहता है, वहीं पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती जाती हैं,इसके रोजाना सेवन से कैंसर के जैसी समस्याएं दूर होती जाती हैं।
 

सेहत के बेहद फायदेमंद माना जाता है  स्पिरुलिना, मानसिक तनाव को दूर करने में भी करता है मदद

Spirulina Benefits

Spirulina Benefits: स्पिरुलिना पानी में पाया जाने वाला पौधा होता है, ये ज्यादातर झरना, झील या खारे पानी में पाया जाता है। आयुर्वेद में इसको सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन माना जाता है, स्पिरुलिना में प्रोटीन और एमिनो एसिड पाया जाता है, इसमें वहीं विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स की मात्रा भरपूर होते हैं। स्पिरुलिना से बॉडी को विटामिन सी, विटामिन ए, केरोटीन मिलता है। कई आयुर्वेदिक दवाइयों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
स्पिरुलिना खाने के कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं
वेट कम करने में करता है मदद
स्पिरुलिना के सेवन से वेट कम होने में बहुत ही ज्यादा मिलती है, इसमें बीटा केरोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, वहीं ये फैटी एसिड, क्लोरोफिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कई सारे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे वेट कम हो जाता है, वहीं जल्दी-जल्दी भूख का अहसास भी नहीं होता है।
 
ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करना चाहते हैं तो स्पिरुलिना का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है। वहीं यदि बॉडी में सूजन रहती है तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अनार के रोजाना सेवन से शरीर को मिलते हैं ये औषधीय लाभ, रोजाना एक मुठ्ठी खाने से दूर हो जाती हैं ये समस्याएं

 
कैंसर की समस्या को करता है दूर
स्पिरुलिना कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम करने में मदद करता है, ये एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो कि हानिकारक फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर देता है, इसलिए इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती हैं शहतूत की पत्‍तियां, ऐसे करें रोजाना के डाइट में शामिल
 
दिल की सेहत को रखता है स्वस्थ
दिल की सेहत को स्वस्थ रखना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो स्पिरुलिना का सेवन कर सकते हैं, इससे ब्लड प्रेशर काफी हद तक नियंत्रण में रहता है, वहीं ये ब्लड फ्लो को भी बेहतर बनाता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियों को काफी हद तक दूर भी कर देता है।

यह भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है लहसुन का तेल, जानें इसके तेल से होने वाले अन्य फायदों के बारे में भी
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो