scriptHarsingar Benefits: जोड़ों की दर्द और बुखार की समस्या से राहत दिलाने में रामबाण होता है, हरसिंगार | Amazing health benefits of Harsingar Harsingar ke swasthya laabh | Patrika News
स्वास्थ्य

Harsingar Benefits: जोड़ों की दर्द और बुखार की समस्या से राहत दिलाने में रामबाण होता है, हरसिंगार

Harsingar Benefits: हरसिंगार स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। हरसिंगार औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये कई सारी बीमारियों को दूर करने में मदद करने में मदद करता है। हरसिंगार जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में और बुखार को ठीक करने में मदद करता है।

नई दिल्लीMay 08, 2022 / 03:06 pm

Roshni Jaiswal

Harsingar Benefits: जोड़ों की दर्द और बुखार की समस्या से राहत दिलाने में रामबाण होता है, हरसिंगार

Amazing health benefits of Harsingar Harsingar ke swasthya laabh

Harsingar Benefits: स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाने का कार्य करता है। हरसिंगार कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो कई सारी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। हरसिंगार में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंटरी के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते है। हरसिंगार जोड़ों के दर्द, बुखार और गठिया के दर्द से राहत दिलाने में मददगार होता है। हरसिंगार के फूल, छाल और पत्ते सेहत को कई तरह के लाभ प्रदान करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं हरसिंगार से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में
हरसिंगार के फायदे

1. जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए फायदेमंद
जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए हरसिंगार की पत्तियां बहुत ही फायदेमंद होती है। साथ ही हरसिंगार में एंटी-रूमेटिक गुण होते हैं जिनकी वजह से इसकी पत्तियां गठिया के इलाज के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए बहुत हरसिंगार के 6 से 7 पत्ते तोड़कर इन्हें पीस लें। पीसने के बाद इस पेस्ट को पानी में डालकर आधी होने तक उबाल लें। अब प्रतिदिन सुबह खाली पेट इसे ठंडा करके पिएं। रोजाना इसका सेवन करने से जोड़ों से संबंधित अन्य समस्याएं भी समाप्त हो जाएगी।
यह भी पढ़े: पेट की समस्या को दूर करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होता है, आंवला का मुरब्बा
2. बुखार को ठीक करने में फायदेमंद
बुखार से राहत दिलाने में हरसिंगार की पत्तियां बहुत ही फायदेमंद होती है। किसी भी प्रकार के बुखार को ठीक करने में हसीना की पत्तियां मददगार साबित होती है। बुखार को ठीक करने के लिए आप हरसिंगार की पतियों की चाय बनाकर पीना पिएं। ऐसा करने से कोई भी बुखार जल्द ही ठीक हो जाएगा।
3. पेट के कीड़ों से राहत दिलाने में फायदेमंद
पेट के कीड़ों से राहत दिलाने में हरसिंगार की पत्तियां फायदेमंद साबित होती है। अगर आप हरसिंगार के ताजे पत्ते को पीसकर इससे रस निकाल लें और इसमें चीनी मिलाकर पीते है, तो इससे पेट और आंतों में रहने वाले हानिकारक कीड़े खत्म हो जाते हैं। इसलिए पेट के किसी भी तरह के कीड़े को मारने के लिए हरसिंगार की पत्तियां बहुत ही फायदेमंद होती है।
यह भी पढ़े: जानिए अरहर दाल के है कई फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण
4. सर्दी खांसी से राहत दिलाने में फायदेमंद
सर्दी खांसी से राहत दिलाने में हरसिंगार के पत्ते बहुत ही फायदेमंद होते हैं। सर्दी खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप हरसिंगार के पत्तों को पानी में उबालकर पिएं या इसका चाय बनाकर पिएं। ऐसा करने से आपको सर्दी जुकाम से तुरंत राहत मिलेगा।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Harsingar Benefits: जोड़ों की दर्द और बुखार की समस्या से राहत दिलाने में रामबाण होता है, हरसिंगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो