scriptMasoor Dal Benefits: मसूर की दाल के हैं अद्भुत फायदे, हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है मददगार | Amazing health benefits of masoor dal Masoor dal khane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Masoor Dal Benefits: मसूर की दाल के हैं अद्भुत फायदे, हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है मददगार

Masoor Dal Benefits: मसूर की दाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। मसूर की दाल में औषधीय गुण पाए जाते है। साथ ही ये पोषक तत्त्वों से भरपूर होते है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। मसूर की दाल इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

Apr 30, 2022 / 12:25 pm

Roshni Jaiswal

Masoor Dal Benefits: मसूर की दाल के हैं अद्भुत फायदे, हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है मददगार

Amazing health benefits of masoor dal Masoor dal khane ke fayde

Masoor Dal Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर मसूर की दाल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। मसूर की दाल प्रीबायोटिक कार्बोहाइड्रेट और डाइटरी फाइबर से भरपूर होता हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है। साथ ही ये कई सारी बीमारियों को दूर करने में मदद भी करता है। मसूर की दाल में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये हड्डियों और स्किन की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं मसूर की दाल खाने के फायदे के बारे में
मसूर की दाल खाने के फायदे


1. हड्डियों को मजबूत बनाता

हड्डियों को मजबूत बनाने में मसूर की दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मसूर की दाल में कैल्शियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप मसूर की दाल का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़े: पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ ही, एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद होता है मूंग दाल

2. वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने में मसूर की दाल फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि मसूर दाल में कार्बोहाइड्रेट्स की सही मात्रा पाई जाती है, जो फैट को काफी कम होता है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो मसूर की दाल का सेवन जरूर करें।
3. कमजोरी दूर करने में फायदेमंद

कमजोरी दूर करने में मसूर का दाल का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ-साथ खून को बढ़ाने का भी काम मसूर की दाल करती है। जो लोग कमजोरी की समस्या से जूझ रहे हैं वो नियमित रूप से मसूर की दाल का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़े: आंवला जूस पीने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, पेट से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर

4. पाचन के लिए फायदेमंद

पाचन को सुधारने में मसूर की दाल बहुत ही फायदेमंद होता है। मसूर दाल में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है जो पाचन में सुधार लाने में मदद करती है। साथ ही ये आपके शरीर के विषाक्त अपशिष्ट को नष्ट करके शरीर से विषाक्तता दूर करने में भी मदद करती है। नियमित रूप से मसूर की दाल का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या से निजात मिल सकती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Masoor Dal Benefits: मसूर की दाल के हैं अद्भुत फायदे, हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है मददगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो