scriptOnion Peel Benefits: प्याज ही नहीं इसके छिलके भी होते हैं फायदेमंद,जानिए प्याज के छिलके से होने वाले इन फायदों के बारे में | amazing health benefits of onion peel for health beauty and hair | Patrika News

Onion Peel Benefits: प्याज ही नहीं इसके छिलके भी होते हैं फायदेमंद,जानिए प्याज के छिलके से होने वाले इन फायदों के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2022 10:52:50 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Onion Peel Benefits: प्याज ही नहीं इसके छिलके भी होते हैं फायदेमंद,जानिए प्याज के छिलके से होने वाले इन फायदों के बारे में।

प्याज ही नहीं इसके छिलके भी होते हैं फायदेमंद,जानिए प्याज के छिलके से  होने वाले इन फायदों के बारे में

amazing health benefits of onion peel

Onion Peel Benefits: प्याज का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन क्या आपको पता है प्याज ही नहीं इसके छिलके भी कई सारे तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके छिलके में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए यदि आप प्याज के छिलके को फेंक देते हैं तो आज ही बंद कर दें।
 
जानिए प्याज के छिलकों से कौन-कौन से फायदे होते हैं:
दिल की सेहत के लिए होता है अच्छा: प्याज ही नहीं इसके छिलके में भी ऐसे तत्व होते हैं जो दिल की सेहत को स्वस्थ बना के रखते हैं। दिल की सेहत को स्वस्थ बना के रखने के लिए आप प्याज के छिलकों को पानी में भिगोकर रख दें, इसके बाद सुबह उठकर इस पानी को छान कर पी लें। इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल की मात्रा नियंत्रण में रहती है। वहीं ये हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।
त्वचा को बनाता है ग्लोइंग: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि व्यक्ति के त्वचा में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है जैसे कि बेदाग त्वचा, पिम्पल्स, रैसज के जैसे अन्य समस्याएं। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करता है। जिसके इस्तेमाल से समस्याएं बढ़ने के बजाय कम हो जाती है। वहीं यदि आप नेचुरल चीजों की मदद आप ले सकते हैं। ये नेचुरल चीजें आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। त्वचा को ग्लोइंग बना के रखने के लिए प्याज का छिलका लें,जिसमें थोड़ा रस हो। इसके बाद इसमें हल्दी और चन्दन का पाउडर मिलाएं और पिम्पल्स या दाग-धब्बे वाली जगहों पर लगा लें। कम से कम हफ्ते में तीन इन ऐसा आप कर सकते हैं।
 
बालों के टूटने की समस्या को करता है दूर: यदि आप बालों को लंबे समय तक मजबूत और घना बना के रखना चाहते हैं तो प्याज का छिलका आपके बेहद काम आ सकता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आप रात भर के लिए प्याज के छिलकों को पानी में भिगो के रख दें। शैम्पू से बालों को धोने के बाद अब आप इसके पानी का इस्तेमाल करें। लाभ आप को साफ़ नजर आएगा।
यह भी पढ़ें: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर दिल की सेहत को रखता है स्वस्थ, जानिए केला के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में

 
एलेर्जी की समस्या को दूर करता है प्याज का छिलका: यदि आप अक्सर एलेर्जी की समस्या से परेशान रहते हैं तो प्याज का छिलका आपकी मदद कर सकता है। एलेर्जी की समस्या को दूर करने के लिए इसके छिलके को पानी में भिगो के रात भर के लिए रख दें। अब सुबह इस पानी को छान के पियें। ऐसा लगातार करने से हर प्रकार कि एलेर्जी की समस्या दूर हो जाएगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो