scriptBanana Benefits: रोजाना केला खाने के है अनगिनत फायदे, हड्डियों को मिलती है मजबूती | Benefits of eating banana daily for healthy bones | Patrika News

Banana Benefits: रोजाना केला खाने के है अनगिनत फायदे, हड्डियों को मिलती है मजबूती

locationनई दिल्लीPublished: Aug 12, 2022 01:52:19 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Banana Benefits: रोजाना केला का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। केला कई पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। रोजाना केला का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

Banana Benefits: रोजाना केला खाने के है अनगिनत फायदे, हड्डियों को मिलती है मजबूती

Benefits of eating banana daily for healthy bones

Banana Benefits: रोजाना केला का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। केला को उर्जा का पॉवर हाउस भी कहा जाता है। केला में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन-बी6, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम, थायमिन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। केला का सेवन करने हड्डियों को मजबूती मिलती है। साथ ही रोजाना केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। इसके अलावा, ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। तो आइए जानते हैं तो आइए जानते हैं केला का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले के फायदे के बारे में
केला खाने के फायदे

हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए केला का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। केला में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये ड्रिंक्स, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में होता है सहायक


दिल स्वस्थ बनाए रखने में फायदेमंद
दिल स्वस्थ बनाए रखने के लिए केला का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। केला में पोटैशियम मौजूद होता है, जो दिल स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करता है।
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए केला का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। केला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: क्या रात में आपके भी पैरों में होता हैं तेज दर्द? तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत
एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद
एनर्जी बढ़ाने के लिए केला का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। केला में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। यह आपको दिनभर की एनर्जी देता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो