scriptHealth tips : कच्चे केले और पके केले को खाने के अलग अलग फ़ायदे | benefits of raw banana and ripe banana | Patrika News
स्वास्थ्य

Health tips : कच्चे केले और पके केले को खाने के अलग अलग फ़ायदे

केला हमारे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। परंतु क्या आप जानते हैं पके हुए केले और कच्चे केले दोनो के लाभ में अंतर है आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय पर जानकारी देंगे।
 

नई दिल्लीNov 18, 2021 / 10:44 am

Divya Kashyap

benefits of raw banana and ripe banana

कच्चे केले और पके केले को खाने के अलग अलग फ़ायदे

नई दिल्ली। केला एक ऐसा फल है जो हर सीजन में हम खाते हैं और इसे हमेशा ही पसंद किया जाता है। अब तो केले से जुड़ी कई डिशेज भी बनने लगी हैं और मिल्क शेक से लेकर बनाना ब्रेड तक सभी इसे पसंद करते हैं। अगर आपसे पूछा जाए केला खाने का सही तरीका क्या होता है तो शायद आप चौंक जाएं, लेकिन यकीन मानिए केला खाने के लिए भी सही और गलत तरीका हो सकता है।
पके केले

इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स बहुत होते हैं और इसमें फाइबर कंटेंट भी बहुत अच्छा होता है। इस तरह का केला एंटी-कैंसर सब्सटेंस प्रोड्यूस करता है। हां, ये काफी मीठा होता है और शुगर कंटेंट भी इसमें ज्यादा होता है।

कच्चा केला
आंतों के लिए अच्छा होता है और प्रोबायोटिक होता है। इसमें फाइबर बहुत होता है और शुगर कंटेंट कम होता है।

दूध और केला

दूध और फलों को मिक्स करने के लिए आप बहुत मीठे या पके हुए फल चुन सकते हैं। उदाहरण के तौर पर पका हुआ और मीठा आम दूध के साथ मिलाया जा सकता है। एवोकाडो, किशमिश, खजूर, अंजीर आदि दूध के साथ लिए जा सकते हैं।
आयुर्वेद में हमेशा ताज़ा फल सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि ये हल्का होता है और डाइजेस्ट करने में आसान होता है। ये बाकी फूड्स के मुकाबले काफी हल्का होता है और ये इसलिए इसे हेवी फूड्स के साथ खाने से मना किया जाता है।

Home / Health / Health tips : कच्चे केले और पके केले को खाने के अलग अलग फ़ायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो