scriptRidge Gourd Peel Benefits: तोरई की तरह ही इसके छिलके के भी है कमाल के फायदे, इम्यूनिटी बढ़ाने में होता है फायदेमंद | Benefits of ridge gourd peel for good health | Patrika News

Ridge Gourd Peel Benefits: तोरई की तरह ही इसके छिलके के भी है कमाल के फायदे, इम्यूनिटी बढ़ाने में होता है फायदेमंद

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2022 04:46:10 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Ridge Gourd Peel Benefits: तोरई के छिलके का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तोरई के छिलके में कई सारे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए तोरई के छिलके से बनी सब्जी या चटनी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Ridge Gourd Peel Benefits: तोरई की तरह ही इसके छिलके के भी है कमाल के फायदे, इम्यूनिटी बढ़ाने में होता है फायदेमंद

Benefits of ridge gourd peel for good health

Ridge Gourd Peel Benefits: तोरई का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन तोरई की तरह ही इसके छिलके का सेवन करने से भी सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। तोरई के छिलकों में विटामिंस, प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसलिए तोरई के छिलके कभी भी फेंकने नहीं चाहिए, बल्कि इनकी सब्जी और चटनी बनाकर का सेवन करना चाहिए। तोरई के छिलके का सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ाने में फायदेमंद मिलती है। तो आइए जानते हैं तोरई के छिलके का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले लाभ के बारे में
तोरई के छिलके के फायदे


इम्यूनिटी को बढ़ाने में फायदेमंद

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए तोरई के छिलके का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तोरई के छिलके कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही ये शरीर को रोगों से लड़ने में ताकत प्रदान करते है।
यह भी पढ़े: रोजाना चीकू का सेवन करने से पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं होंगी दूर, जानें अन्य फायदे


पाचन बेहतर बनाने में फायदेमंद

पाचन बेहतर बनाने के लिए तोरई के छिलके का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तोरई के छिलके कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन बेहतर बनाने में मदद करते हैं। साथ ही ये कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने के लिए तोरई के छिलके का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तोरई के छिलके में मौजूद तत्त्व वजन को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो तोरई के छिलके से बनी सब्जी या चटनी का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़े: सेहत से लेकर स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए मुलेठी की चाय पीना होता है फायदेमंद, जानें इसके कमाल के फायदे

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो