scriptब्लड डोनेशन के पहले और बाद में कुछ ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट, तुरन्त मिलेगी एनर्जी | Blood Donation Diet: What To Eat Before And After Donating Blood | Patrika News
स्वास्थ्य

ब्लड डोनेशन के पहले और बाद में कुछ ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट, तुरन्त मिलेगी एनर्जी

ब्लड डोनेट करने के बाद व्यक्ति को हर तीन घंटे के गैप से कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो। इसके लिए आप…

Mar 21, 2022 / 02:31 pm

Tanya Paliwal

diet after blood donation, diet before blood donation, donate blood save life, रक्तदान के बाद क्या खाएं, रक्तदान से पहले क्या खाएं, ब्लड डोनेशन,

ब्लड डोनेशन के पहले और बाद में कुछ ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट, तुरन्त मिलेगी एनर्जी

रक्तदान को महादान का नाम दिया गया है। जब कोई व्यक्ति रक्त दान करता है तो केवल वह दूसरों की जान ही नहीं बचाता, बल्कि ये उसके खुद के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। लेकिन रक्तदान करते समय कुछ सावधानियां रखनी जरूरी हैं। जिसमें आपकी डाइट बहुत महत्वपूर्ण है। तो आइए जानते हैं किसी भी शारिरिक कमजोरी से बचने के लिए आपको ब्लड डोनेट करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए…

रक्तदान से पहले ऐसी हो डाइट

1. आयरन युक्त खाद्य पदार्थ
आयरन ही वह महत्वपूर्ण खनिज है जिसकी सहायता से आपका शरीर हीमोग्लोबिन बनाता है। इसलिए आपको आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसकी कमी होने पर आप रक्तदान नहीं कर सकते। इसके लिए आप ब्लड डोनेशन से पहले हरी पत्तेदार सब्जियों, दाल, फलियों आदि का सेवन कर सकते हैं।

sbji.jpg

2. भरपूर पानी पिएं
आपको बता दें कि रक्त का आधे से ज्यादा भाग पानी ही होता है। इसलिए रक्तदान से पहले अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। वरना आपको पानी की कमी से चक्कर भी आ सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि ब्लड डोनेशन से पहले खूब पानी और जूस आदि पी सकते हैं।

paani_pie.jpg

3. विटामिन सी युक्त फूड
विशेषज्ञों के अनुसार रक्तदान से पूर्व विटामिन सी से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप टमाटर, संतरा, स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी, कीवी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं।

vitamin_c.jpg
ब्लड डोनेशन के बाद क्या खाएं

1. फलों का रस पिएं
इस बात का खास ख्याल रखें कि रक्तदान के बाद आपको बिल्कुल भी एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपका शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है। जिससे पानी की कमी से आपको सिर दर्द और चक्कर भी आ सकते हैं। इसके बजाय आप पर्याप्त पानी और फलों का रस पिएं।

juice.jpg

2. हैवी डाइट लें
ब्लड डोनेट करने के बाद व्यक्ति को हर तीन घंटे के गैप से कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो। इसके लिए आप पौष्टिक आहार के साथ ही ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करते रहें।

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Home / Health / ब्लड डोनेशन के पहले और बाद में कुछ ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट, तुरन्त मिलेगी एनर्जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो