scriptCapsicum Benefits : शिमला मिर्च का सेवन सेहत के लिए क्यों हैं जरूरी, जानें विशेषज्ञों की राय | Capsicum Benefits : Eating Capsicum can do miracles for health | Patrika News

Capsicum Benefits : शिमला मिर्च का सेवन सेहत के लिए क्यों हैं जरूरी, जानें विशेषज्ञों की राय

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2021 05:45:44 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Capsicum Benefits: शिमला मिर्च स्वादिष्ट तो होता ही है और साथ ही साथ ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है। जानिए इसको खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

Capsicum Benefits For Health

Capsicum Benefits : शिमला मिर्च का सेवन सेहत के लिए क्यों हैं जरूरी, जानें विशेषज्ञों की राय

नई दिल्ली। Capsicum Benefits: सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। सब्जियों का सेवन खाने में हर दिन करना चाहिए क्योंकि आपकी ग्रोथ और डेवलपमेंट में सब्जियों का बहुत बड़ा रोल है। इसलिए अपनी डाइट में सब्जियां जरूर शामिल करें। यदि सब्ज़ी में बात करें शिमला मिर्च की तो इसकी बात ही अलग होती है। इसका टेस्ट इसकी महक सबको अपनी तरफ आकर्षित करती है। वहीं, स्वाद के साथ-साथ ये फायदेमंद भी बहुत होती है। इसमें मिनरल्स, विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये बॉडी को जरूरी पोषक तत्त्व प्रदान करती है और युवा दिखने और बॉडी को टोंड बनाए रखने में भी मददगार होती है।
Capsicum
आइए जानते हैं शिमला मिर्च के फायदों के बारे मेंः

पेट को रखे स्वस्थ

शिमला मिर्च में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। फाइबर पेट की बीमारयों को दूर करता है। ये हमारी आंतों को स्वस्थ बनाए रखता है और इससे सम्बंधित रोगों को दूर करता है। शिमला मिर्च में पानी की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसके सेवन से वजन कम होता है और डिहाइड्रेशन जैसे समस्या से भी आपको निजात दिलाता है।
हड्डियों के लिए फायदेमंद होती है शिमला मिर्च

शिमला मिर्च मैग्नीज का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसमें मैग्नीज के साथ-साथ जिंक और कॉपर भी पाया जाता है। जो कि हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे फायदेमंद गुण होते हैं। जो हड्डियों की गंभीर बीमारी जैसे ऑस्टियोपोरोसिस से सुरक्षा दिलाता है।
यह भी पढ़ें: किडनी को सेहतमंद रखने के लिए खाएं लाल शिमला मिर्च

वेरिकोज वेन्स को बनने से रोकती है

शिमला मिर्च में कैप्सियम नामक एक तत्व पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीमुटाजेनिक, एंटी कैंसर और इम्यूनो सप्रेसेरिव जैसे गुण पाए जाते हैं। रोजाना शिमला मिर्च के सेवन से ये नए वेरिकोज नसों को बनने से रोकने में मदद करता है।
हार्ट को रखती है स्वस्थ

शिमला मिर्च में कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है। ये आपके दिल को स्वस्थ रखता है और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी को बनने से भी रोकता है। शिमला मिर्च का सेवन रक्तचाप को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इसलिए इसका सेवन आपको प्रतिदिन करना चाहिए।
यह भी पढ़ें:आलू के साथ कैसे बनाए शिमला मिर्च

आयरन की कमी को करती है दूर

शिमला मिर्च को आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही इसमें मिनरल्स और विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये एनीमिया जैसी बीमारी को दूर रखता है। इसलिए शिमला मिर्च का सेवन आपको रोजाना करते रहना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो