scriptCauses Of Dizziness: खड़े होने पर अक्सर आते हैं चक्कर तो हो सकती हैं मस्तिष्क रोग से लेकर ये 5 गंभीर बीमारियां, न करें इन लक्षणों को नजरअंदाज | Causes, symptoms and prevention of Dizziness | Patrika News

Causes Of Dizziness: खड़े होने पर अक्सर आते हैं चक्कर तो हो सकती हैं मस्तिष्क रोग से लेकर ये 5 गंभीर बीमारियां, न करें इन लक्षणों को नजरअंदाज

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2022 02:59:50 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Causes Of Dizziness: अक्सर कुछ लोगों को खड़े होने से चक्कर आने लगते हैं,अक्सर लोग इस समस्या को अनदेखा कर देते हैं, लेकिन ये आम से दिखने वाला लक्षण कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है। इसलिए इसे अनदेखा न करें।
 

खड़े होने पर अक्सर आते हैं चक्कर तो हो सकती हैं मस्तिष्क रोग से लेकर ये 5 गंभीर बीमारियां

Causes, symptoms and prevention of Dizziness

Causes Of Dizziness: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि व्यक्ति के शरीर में कोई न कोई दिक्कतें रहती ही हैं। वहीं ज्यादा देर तक लैपटॉप व कंप्यूटर में काम करना, देर तक फ़ोन चलाना ये सारे ऐसे कारण होते हैं, जिनके कारण व्यक्ति के शरीर में इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। कुछ लोग शरीर में आये इन लक्षणों को अनदेखा कर देते हैं। अक्सर कमजोरी के कारण ये होता है कि आपको अचानक से खड़े होने पर चक्कर आ सकते है। यदि सही समय पर इन लक्षणों को समझ जाते हैं तो सही रहता है। इसलिए जानिए कि यदि आपको भी अचानक से खड़े होने पर चक्कर आते हैं तो इसकी क्या वजह हो सकती है।
दिमागी रोगों के कारण आ सकते हैं चक्कर: दिमाग से जुड़ी बीमारी के कारण भी कई बार चक्कर आ सकते हैं ज्यादातर डिप्रेशन या स्ट्रेस में रहने वाले व्यक्ति को ये समस्या रहती है। इसलिए यदि आप दिमाग से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहें हैं और आपको अचानक से खड़े होने पर चक्कर आते हैं तो ये गंभीर बीमारी का संकेत है। ऐसे में तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें।
दिमाग में चोट लगने के कारण भी आ सकते हैं चक्कर: सिर में चोट लगने के कारण व्यक्ति को बार-बार चक्कर आने की समस्या हो सकती है। चोट लगने के कारण कई बार दिमाग ऊतक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और सूजन की समस्या हो जाती है। जिसके कारण व्यक्ति को बार-बार चक्कर आते हैं।
 
ऑर्थोस्टैटिक हाइपरटेंशन के कारण आ सकते हैं लगातार चक्कर: यदि आप एक ही जगह पर ज्यादा देर तक खड़े हैं या बैठे हैं और अचानक से चक्कर आते हैं तो इसका कारण ऑर्थोस्टैटिक हाइपरटेंशन हो सकता है। इसके होने पर व्यक्ति का ब्लड प्रेशर एकदम से हो जाता है,जिसके कारण उसे चक्कर आ जाते हैं और वे बेहोश भी हो सकता है।


यह भी पढ़ें: : जानिए काली मिर्च के ज्यादा मात्रा में सेवन से होने वाले इन नुकसानों के बारे में
 
कान से जुड़े रोग हो सकते हैं चक्कर आने का कारण: कान दर्द, कान की अंदरूनी सरंचना में किसी प्रकार का रोग सिर घूमने का कारण बन सकती है। यदि समय-समय में कान को साफ़ नहीं करते हैं तो ये भी चक्कर आने का कारण हो सकता है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो