scriptशरीर में हमेशा बनी रहती है थकान और सुस्ती? भूलकर भी ना करें अनदेखा, हो सकती है कोई बड़ी बीमारी | common-deficiencies-that-is-the-reason-of-your-constant-tiredness | Patrika News

शरीर में हमेशा बनी रहती है थकान और सुस्ती? भूलकर भी ना करें अनदेखा, हो सकती है कोई बड़ी बीमारी

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2023 05:32:27 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

Reason of tiredness : कई लोगों को अक्सर ही थकान और सुस्ती (fatigue and lethargy) की शिकायत रहती है। इसकी वजह से किसी भी काम में मन नहीं लगता है। इस थकान के पीछे नींद पूरी ना होना (lack of sleep) , अंदर से एनर्जी महसूस ना

reason-of-your-constant-tir.jpg

Reason of your constant tiredness

Reason of tiredness : कई लोगों को अक्सर ही थकान और सुस्ती (fatigue and lethargy) की शिकायत रहती है। इसकी वजह से किसी भी काम में मन नहीं लगता है। इस थकान के पीछे नींद पूरी ना होना (lack of sleep) , अंदर से एनर्जी महसूस ना होना, खराब डाइट जैसी कई वजहें हो सकती हैं। हर वक्त थकान रहना इस बात का भी संकेत देता है कि शरीर में किसी जरूरी चीज की कमी है।
यह भी पढ़ें

High Cholesterol Symptoms: पैर की उंगलियों पर स्किन से बदबूदार मवाद हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है

जब हम पूरे दिन के थके हुए ऑफिस से घर आते हैं तो लगता है बस अच्छी सी नींद मिल जाए और दिनभर की सारी थकान (Reason of tiredness) दूर हो जाए। लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सुबह से लेकर शाम तक (Reason of your constant tiredness) सुस्त,आलस में रहते हैं। वे थकी के कारण अपना काम भी पूरा नहीं कर पाते हैं और उनका काम सबसे धीरे होता है। यदि आपको भी ऐसे लक्षण अपने में या किसी भी करीबी व्यक्ति में दिखते हैं तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि नींद न पूरी होना,खराब लाइफस्टाइल (poor lifestyle) की वजह से, डाइट को सही से न फॉलो करने के पीछे आदि। वहीं शरीर में कुछ चीजें ऐसी हैं जिसके कमी के कारण भी ऐसी दिक्कतें हो सकती हैं। जिनके बारे में आपको भी पता होना चाहिए।
यह भी पढ़ें

अगर शरीर में दिखें ऐसे बदलाव तो समझ जाएं बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल, बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

कैल्शियम की कमी calcium deficiency
कैल्शियम कि कमी जल्दी थकान (Reason of tiredness) की बड़ी वजह हो सकती है । इसलिए इसे अनदेखा न करें। क्योंकि कैल्शियम का सेवन हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है। ये शरीर के ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। वहीं इनके सेवन से हड्डियां भी मजबूत बनी रहती है। इसके सेवन से दातों की समस्या दूर रहती है और ये दातों को मजबूत रखने का काम करते हैं।
यह भी पढ़ें

Remedies for Hair Fall : 20 से 25 साल की उम्र में गंजे हो रहे हैं तो घर में यह चूर्ण बनाकर खाएं, बाल झड़ना बंद होगा

कैल्शियम की कमी को दूर कैसे करे how to cure calcium deficiency

– कैल्शियम की कमी (calcium deficiency) को दूर करने के लिए आप सोयाबीन की बड़ी, चना, दूध-दही का सेवन कर सकते हैं।
– मैग्नीशियम की कमी (magnesium deficiency) के कारण हो सकती है थकान
– मैग्नीशियम का सेवन सेहत के लिए बहुत आवश्यक है। इसके सेवन से शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है। वहीं ये डायबिटीज,हार्ट की बीमारियां (diabetes, heart diseases) और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां दूर होती हैं।
– इसलिए आप अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स,डार्क चॉकलेट,सब्जियां और फलों को शामिल कर सकते हैं।
आयरन की कमी Iron deficiency
शरीर में आयरन की कमी से आप कमजोर या थका हुआ महसूस (Reason of tiredness) कर सकते हैं। इसकी कमी से लोगों को एनेमिया जैसी बीमारी हो सकती है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप डाइट में मछली,दूध,हरी सब्जी , रेड मीट को शामिल करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Heart Attack : स्टडी ने बड़ा खुलासा! : सोमवार को आते है सर्वाधिक हार्ट अटैक, जानिए बड़ी वजह

अधिक मात्रा में मोटापे का बढ़ने Increase in obesity
यदि शरीर में मोटापा बढ़ जाता है तो व्यक्ति को अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, मोटापे के बढ़ने से यदि आप ज्यादा चाल-फेर करते हैं तो इससे आप जल्दी-जल्दी थक (Common Reason of tiredness) जाते हैं, इसलिए मोटापे को कंट्रोल करने कि आवश्य्कता होती है, ताकि आप स्वस्थ रहें और वहीं शरीर से जुड़ी की समस्याएं भी दूर रहें।
नींद के पूरी न होने से हो सकती है थकान की समस्या Fatigue can be caused by lack of sleep

यदि शरीर में थकान की समस्या बनी रहती है तो आपको इसकी कमी नींद की कमी भी हो सकते हैं, नींद की कमी के कारण शरीर में थकी बनी रहती है, वहीं नींद का पूरा होना इसलिए भी आवश्यक होता है, कि डिप्रेशन के जैसे गंभीर बीमारी से बचें रहे, और वहीं आपका माइंड भी फ्रेश रहे।
यह भी पढ़ें

पीसीओएस नहीं बनेगा मां बनने में रुकावट, जानिए पीसीओएस क्या है?

विटामिन बी12 की कमी Vitamin B12 deficiency

शरीर में रक्त कोशिकाओं और डीएनए को बनाने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत पड़ती है. मजबूत नर्वस सिस्टम के लिए भी विटामिन बी12 बहुत जरूरी है. शरीर में विटामिन बी12 की कमी से हर समय थकान और कमजोरी बनी रहती है.
(डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें)।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो