Health Tips : विटामिन, कैल्शियम और जिंक के लिए रोजाना करें इस सब्जी का सेवन

Health Tips : कटहल पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें विटामिन, कैल्शियम और जिंक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाते हुए शरीर में आयरन की कमी को भी दूर करता है।

By: Subodh Tripathi

Published: 10 Jul 2021, 11:27 AM IST

कटहल का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। क्योंकि Kathal आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, जिंक आदि पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से हमारे शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - त्वचा और बालों की देखभाल के लिए करें नीम का उपयोग।

सबसे बड़ा फल-

कटहल का फ़ल सबसे बड़े फलों की गिनती में आता है। इसका सब्जी के साथ ही अचार, पकोड़े आदि में भी उपयोग किया जाता है। इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं। जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं यह आपके लिए किस प्रकार से लाभदायक है।

यह भी पढ़ें - माइग्रेन के लक्षण जानकर उससे बचने के लिए करें ये उपाय।

कैलोरी कम फाइबर अधिक-

कटहल में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है। इस कारण यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कैलोरी कम होने के कारण आपके वजन को बढ़ने नहीं देता है। इसलिए इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें - दांतों और मसूड़ों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो करें यह उपाय।

खून की कमी करेगा दूर -

कटहल में आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है। इसकी वजह से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। जो लोग एनीमिया से पीड़ित है। उन्हें कटहल का सेवन करना चाहिए। इससे आयरन की कमी दूर होगी और ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें - सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है कच्चा पनीर, इस तरह करें उपयोग।

इम्युनिटी करेगा मजबूत -

कटहल में मैग्नीशियम और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होता है। इस कारण यह आपकी हड्डियों को मजबूत करता है।

बीमारियों से लड़ने में मदद-

कटहल में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है।इसलिए इसका सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में रेशे होते हैं। इसलिए यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। यानी जब आपका पाचन तंत्र बेहतर रहता है। तो आप कई बीमारियों से वैसे ही बच जाते हैं।

अस्थमा के रोगी पीएं यह पानी -

जिन लोगों को अस्थमा की शिकायत है। उन लोगों को कटहल का पानी पीना चाहिए। पहले आप कटहल को धोकर पानी में उबाल लें और जब यह अच्छे से उबल जाए और पानी ठंडा हो जाए तो इसे छानकर पी लें। ऐसा नियमित करने से अस्थमा की समस्या में फायदा होता है।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned