'बैट वुमन' की चेतावनी, कोरोना वायरस तो सिर्फ शुरुआत, फैल सकते हैं ऐसे कई वायरस

चीन की जिस वुहान लैब पर कोरोना की उत्पत्ति (CORONA VIRUS ORIGIN) के आरोप हैं, उसके डायरेक्टर के बाद अब 'बैट वुमन' (BAT WOMEN) नाम से प्रसिद्ध डिप्टी डायरेक्टर शी झेंगली ने कहा है कि कोरोना वायरस तो सिर्फ शुरुआत है। जानवरों में ऐसे कई खतरनाक वायरस हैं। जिनके बारे में अध्ययन करना जरूरी है। नहीं तो आगे चलकर महामारी का दूसरा प्रकोप आ सकता है।

By: Ramesh Singh

Published: 26 May 2020, 08:22 PM IST

बीजिंग. चीन की प्रमुख वायरोलॉजिस्ट BAT WOMEN ने एक इंटरव्यू में नए वायरस के फैलने की ओर आगाह किया। चेतावनी देते हुए कहा कि यदि हम किसी भी संक्रामक रोग के प्रकोप से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले जंगली जानवरों द्वारा फैलाए गए अज्ञात वायरस के बारे में अध्ययन करना चाहिए। यदि ऐसा नहीं करेंगे तो आगे चलकर कोई दूसरी महामारी फैलेगी, जिसे रोकना मुश्किल होगा।

वैज्ञानिकों और सरकारों को पारदर्शी होने की जरूरत
वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (WUHAN INSTITUTE OF VIROLOGY) की डिप्टी डायरेक्टर झेंगली चमगादड़ में पाए जाने वाले कोरोना वायरस पर शोध के लिए जाने जाती हैं। उन्होंने वैज्ञानिकों के राजनीतिकरण पर कहा कि वायरस के शोध के लिए वैज्ञानिकों व सरकारों को पारदर्शी और सहयोगी होने की जरूरत है। वहीं देशों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग की बात कही है।

वुहान से वायरस की बात नकारता रहा है चीन
गौरतलब है कि दुनिया में अब तक कोरोना 55 लाख से अधिक संक्रमित हो चुके हैं। वहीं मौतों का आंकड़ा बढ़कर 3.50 लाख के करीब है। कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर चीन-अमरीका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप व विदेश मंत्री माइकल पोम्पियो कोरोना वायरस के वुहान लैब से फैलने का आरोप लगा चुके हैं। हालांकि चीन और वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी इन आरोपों को निराधार बता चुके हैं।

Ramesh Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned