Curry leaf oil : करी पत्ते का तेल स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद

Curry leaf oil : करी पत्ते का तेल भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसकी सुगंध भी बहुत अच्छी होती है। आइये जानते हैं इससे स्वास्थ्य को क्या-क्या लाभ होते हैं।

By: Subodh Tripathi

Updated: 13 Aug 2021, 12:25 PM IST

वैसे तो करी पत्ते का उपयोग हर घर में विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने में किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि करी पत्ते का तेल भी भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं किस प्रकार करी पत्ते का तेल सेहत के लिए लाभदायक है।

यह भी पढ़ें - भुट्टा या स्वीट कॉर्न, जानिए सेहत के लिए क्या है फायदेमंद।

दरअसल, करी पत्ते का तेल विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाता है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र में सुधार होता है। बालों को तेजी से बढ़ाता है। ताजा करी पत्ते के नियमित सेवन से डायबिटीज में सुधार होता है। वजन घटाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें - विटामिन की कमी होने पर नजर आएंगे यह लक्षण।

ऐसे तैयार करें तेल -

कढ़ी पत्ते का तेल तैयार करने के लिए आपको किसी दूसरे तेल को लेना होगा। इसके लिए आप वर्जिन नारियल के तेल में ताजा करी पत्ती डालकर गर्म करें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें और तेल को ब्लेंड कर लें। फिर इस तेल को आप छान सकते हैं। इस तेल का उपयोग आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा। करी पत्ते का तेल उपयोग करने से आपका खाना स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक बन जाता है। आप इसका इस्तेमाल खिचड़ी, सलाद, पास्ता आदि 1 में भी कर सकते हैं।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned