script

Weight loss: वजन और मोटापा कम करने के लिए पिएं Green Tea, जाने इसे पीने का सही समय

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2022 10:35:47 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

ग्रीन टी का सेवन तो आप करते ही होंगें,लेकिन आज हम आपको ग्रीन टी सेवन करने के सही समय के बारे में बताएंगें, सही समय में यदि ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो ये कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है।

Weight loss: वजन और मोटापा कम करने के लिए पिएं Green Tea, जाने इसे पीने का सही समय

Weight loss

ग्रीन टी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,इसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती, वहीं ये इम्युनिटी को बूस्ट करने से लेकर वेट लॉस करने में मददगार होता है। इसलिए यदि आप वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो ग्रीन टी का सेवन आप कर सकते हैं। इसके सेवन से आपका वजन कम हो जाएगा और एक्स्ट्रा फैट भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा। लेकिन ग्रीन टी का सेवन यदि आप सही समय पर करते हैं तो ये और ज्यादा फायदा पहुंचाने का काम करता है। इसलिए जानिए ग्रीन टी के सेवन के सही समय के बारे में कि कब इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।
ग्रीन टी पीने का सही समय
ग्रीन टी पीने का सही समय के बारे में बात करें तो इसका सेवन आमतौर पर आपको एक्सरसाइज या वर्कआउट के पहले ही करना चाहिए, इसका सेवन यदि आप सुबह के समय करते हैं तो पूरे दिन के लिए ये स्वस्थ रखने में मदद करता है, वहीं ये कैफीन से ज्यादा फायदेमंद होती है जो ज्यादा पहुँचाती है। वहीं सुबह के साथ आप इसका सेवन शाम के स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं। इसलिए सुबह तो इसका सेवन करें हीं वहीं स्नैक्स के रूप में भी आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ज्यादा फायदा पाना चाहते हैं तो आप इसमें नींबू का रस और पुदीना मिला के सेवन कर सकते हैं।
स्किन से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर
स्किन से जुड़ी समस्याओं को यदि आप दूर करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं,इसके सेवन से आपके स्किन में से जुड़ी कई समस्या दूर होती जाती है, वहीं ये स्किन बर्न की समस्या को दूर करने में भी असरदार होता है। ग्रीन टी के रोजाना सेवन से आपकी त्वचा को ये सॉफ्ट और ग्लोइंग बना के रखने में भी असरदार होता है। वहीं यदि आप स्किन से जुड़ी समस्या को दूर करना चाहते हैं तो ग्रीन टी को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
वजन कम करने में करता है मदद
यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, ये कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, ग्रीन टी पीने से आपके पेट में जमी एक्स्ट्रा फैट भी धीरे-धीरे कम होती जाती है, वहीं ये बेली फैट को कम करने में भी असरदार होता है,इसलिए आप यदि वजन कम करना चाहते हैं तो ग्रीन टी को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
वेट लॉस में करता है मदद
यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन आप कर सकते हैं,इसके सेवन से आप स्वस्थ रहते हैं वहीं वजन को कम करने में भी ये असरदार होता है, ग्रीन टी में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है,जो आपके पेट में से जमी एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में भी असरदार होता है, यदि आप वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो ग्रीन टी को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्ट्रेस और टेंशन से रहना चाहते है दूर तो अपना सकते हैं इन घऱेलू उपायों को, मन भी रहेगा शांत
स्ट्रेस को करता है कम
यदि आप स्ट्रेस में रहते हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इसे कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्ट्रेस को कम करने में असरदार होता है, इसके सेवन से आपकी याददाश्त दिन-प्रतिदिन बढ़ती जाती है,इसलिए यदि आप याददास्त को बढ़ाना चाहते हैं और मानसिक तनाव को कम करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें. जीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को

ट्रेंडिंग वीडियो