scriptExercise benefits : रोजाना एक्सरसाइज करने से सेहतमंद रहता है तन और मन | Exercising for healthy body and mind | Patrika News
स्वास्थ्य

Exercise benefits : रोजाना एक्सरसाइज करने से सेहतमंद रहता है तन और मन

Exercise benefits : अपनी दिनचर्या में हर व्यक्ति को एक्सरसाइज शामिल करना चाहिए। क्योंकि रोजाना व्यायाम करने से आपका तन और मन दोनों सेहतमंद रहता है। आप अपने आप को खुशहाल महसूस करते हैं। जिससे कई प्रकार की बीमारियां भी नहीं होती।

Aug 05, 2021 / 11:49 am

Subodh Tripathi

Exercise benefits

Exercise benefits

भागदौड़ भरी जिंदगी और प्रतिस्पर्धा के इस युग में लोगों को तनाव, अनिद्रा सहित कई समस्याएं घेर लेती है। जिससे व्यक्ति चिड़चिड़ा होकर अपने आप को थका हारा महसूस करने लगता है। ऐसे में आपको हर दिन एक्टिव रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिए। जिससे आपका तन और मन दोनों भी सेहतमंद रहेगा।
यह भी पढ़ें – चेहरे से पता चलता है सेहत का राज, इन लक्षणों को नहीं करें नजरअंदाज।

यह करें एक्सरसाइज-

जरूरी नहीं है कि आप एक्सरसाइज कोई विशेष प्रकार की करें। अगर आपको किसी प्रकार की एक्सरसाइज करना नहीं भी आती है। तो आप सुबह टहलने के लिए निकले, सीढ़ियां चढ़े उतरे, साइकिल चलाएं, तेराकी कर सकते हैं। बैडमिंटन खेल सकते हैं, क्रिकेट, फुटबॉल खेल सकते हैं।इससे आपका हृदय और धमनियों में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होगा और आप अपने को पहले से बेहतर और खुशहाल महसूस करेंगे, आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।
यह भी पढ़ें – इन सब्जियों का सेवन करने से शरीर में नहीं होगी खून की कमी।

कई बीमारियों से मिलेगी निजात-

रोजाना एक्सरसाइज करने से आपको कई प्रकार की बीमारियां छू भी नहीं पाएगी। क्योंकि एक्सरसाइज करने से आपका शरीर फिट एवं स्वस्थ रहेगा। इस कारण ब्लड प्रेशर, शुगर आदि छोटी मोटी समस्या नहीं होगी। इसी के साथ आपका हृदय भी स्वस्थ रहेगा। क्योंकि जब आप एक्सरसाइज करेंगे, तो आपका ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर रहेगा। पाचन तंत्र भी मजबूत होगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।
यह भी पढ़ें – झूला झूलना बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी की सेहत के लिए फायदेमंद।

घर पर ही करें एक्सरसाइज-

कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के बाद से लोगों का घर से बाहर निकलना चिंता का विषय हो गया है। इसलिए आप भी जरूरी नहीं है कि जिम जाकर एक्सरसाइज करें। आप घर पर रहकर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी क्षमता के अनुसार एक्सरसाइज का चयन करें और उन्हें सुबह यह शाम के समय करें।जिससे आपका शरीर फिट और तंदुरुस्त रहेगा। आप घर पर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं। तो यह आपके लिए फायदेमंद होगी। इसके लिए आप चाहे तो घर पर किताब, दूध, पानी आदि से भरी केन के माध्यम से वजन उठा सकते हैं। इसी के साथ जब आप सामूहिक रूप से एक्सरसाइज करें। तो अन्य साथियों के साथ भी अपने अनुभव शेयर करें और उनके अनुभव से भी कुछ सीखें।

Home / Health / Exercise benefits : रोजाना एक्सरसाइज करने से सेहतमंद रहता है तन और मन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो