scriptHealth tips : वर्कआउट नहीं कर पाते हैं तो फिट रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Follow these tips to stay fit | Patrika News
स्वास्थ्य

Health tips : वर्कआउट नहीं कर पाते हैं तो फिट रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Health tips : फिट रहने के लिए अगर आप वर्कआउट नहीं कर सकते हैं। तो कुछ आसान टिप्स के माध्यम से आप स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सकते हैं।

मुंबईAug 07, 2021 / 04:18 pm

Subodh Tripathi

healthy

healthy

समय के अभाव के कारण अगर आप वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं। तो कुछ आसान टिप्स के माध्यम से स्वस्थ रह सकते हैं। आजकल हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है। लेकिन समय की कमी और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण वह कर नहीं पाता है। अगर आप इन आसान टिप्स को अपनाएंगे, तो निश्चित ही हमेशा फिट रहेंगे।
यह भी पढ़ें – बालों का प्राकृतिक रंग बचाने के लिए करें यह घरेलू उपाय।

सुबह जल्दी उठे-

हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना सुबह जल्दी उठें। आपको सूर्योदय से पहले उठना चाहिए। सुबह के समय ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है और सूर्य निकलने के बाद वह कम होने लगती है। इस कारण आप जल्दी उठेंगे। तो अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे।
यह भी पढ़ें – आंखें लाल होती है तो घर में करें यह उपाय।

व्यायाम करें-

भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने आप को बनाए रखने के लिए आपको एक्टिव होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आप सुबह उठकर एक्सरसाइज करें। इससे आपके शरीर के सभी अंग एक्टिव हो जाएंगे और आप सभी काम को अच्छे ढंग से कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें – चने का बेसन होता है पोषक तत्वों से भरपूर।

पर्याप्त नाश्ता करें-

कई लोग नाश्ता नहीं करते हैं। इससे सुबह उठने के बाद भी उन्हें काफी देर तक खाली पेट रहना पड़ता है। इसलिए आप भोजन से पहले सुबह नाश्ता जरूर करें। नाश्ते में सभी पौष्टिक आहार शामिल करें। अंडा, दूध, फल और अनाज का सेवन करना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
काम के बीच में ब्रेक लें –

आप लगातार बैठकर काम नहीं करें । काम करने से दौरान थोड़ा अधिक समय लग रहा है। तो बीच-बीच में उठ कर ब्रेक लें। इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी। आप को कम से कम 1 घंटे के बाद 5 से 10 मिनट का ब्रेक लेना जरूरी है।
यह भी पढ़ें – तुलसी का काढ़ा सेहत के लिए फायदेमंद।

इस तरह करें लाइंस-

आपको बाहर के भोजन से परहेज करना चाहिए। घर का भोजन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आप दोपहर के खाने में हरी सब्जियों का सेवन करें।
रात को जल्दी सोएं-

हमेशा सेहतमंद रहना चाहते हैं। तो रात को जल्दी सोना चाहिए । तभी आप सुबह समय पर उठ सकते हैं । आप शरीर को जितना आराम देंगे। उसके लिए कैलोरी बर्न करना उतना ही आसान होगा। इसलिए आप कम से कम 8 घंटे सोए और समय पर सो कर समय पर उठे।

Home / Health / Health tips : वर्कआउट नहीं कर पाते हैं तो फिट रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो