scriptHealth Tips: प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल | Foods for healthy prostate gland | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

Health Tips: आज के समय में प्रोस्टेट कैंसर बीमारी के शिकार ज्यादातर पुरूष हो रहे हैं। तीन आम समस्याएं प्रोस्टेट ग्लैंड की लगातार बढ़ रही हैं। प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में पाई जाने वाली एक ग्रंथि है। प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याओं से बचाव करने के लिए हेल्दी डाइट लें।

नई दिल्लीMay 31, 2022 / 04:10 pm

Roshni Jaiswal

Health Tips: प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

Foods for healthy prostate gland

Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर पुरुष प्रोस्टेट का शिकार हो रहे हैं। प्रोस्टेट कैंसर सिर्फ पुरुषों में ही पाया जाता है। प्रोस्टेट पुरुषों में पाई जाने वाली एक ग्रंथि है। प्रोस्टेट ग्लैंड या ग्रंथि में होने वाले कैंसर को ही हम प्रोस्टेट कैंसर कहते हैं। प्रोस्टेट ग्रंथि एक अखरोट की आकार की ग्रंथि होती है जो सिर्फ पुरुषों में ही पाई जाती है। पुरूषों में प्रोस्टेट कैंसर पुरूषों में दूसरा सबसे अधिक होने वाला कैंसर है। प्रोस्टेट कैंसर का पता शुरुआती समय में चल जाता है और इसका इलाज संभव है। प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करने के लिए आप हेल्दी डाइट का सेवन करें। कुछ फूड्स प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में04:04 PM
प्रोस्टेट कैंसर बचाव करने के वाले फूड्स

1. लहसुन और प्याज
प्रोस्टेट कैंसर बचाव करने के लिए लहसुन और प्याज का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लहसुन प्याज में सल्फर कंपाउंड पाया जाता है, प्रोस्टेट कैंसर की सेल्स को खत्म कर देता है। लहसुन प्याज कैंसर की बीमारी से बचाव करने में काफी फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें
 

क्विनोआ से सेहत को मिलते हैं कमाल के फायदे, कई समस्याओं को दूर करने में होता है मददगार

2. फल और सब्जियां
प्रोस्टेट कैंसर बचाव करने के लिए फल और सब्जियां का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। टमाटर, गोभी, ब्रोकली जैसे सब्जियां और ब्लूबेरी, चेरी, तरबूज, अंगूर जैसे फल में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, ई के गुण पाए जाते है, जो प्रोस्‍टेटिटिस के कारण होने वाले सेल्‍युलर परिवर्तन को रोकता है। साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट प्रोस्‍टेट ग्‍लैंड में ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है।
3. हल्दी
प्रोस्टेट कैंसर बचाव करने के लिए हल्दी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में आयरन, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, पोटेशियम ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी एसिड और एंटीसेप्टिक के भरपूर गुण पाए जाते है, प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में काफी फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें

आंखों की रोशनी बढ़ाने से साथ पाचन को दुरुस्त को करती है खुबानी, जानें इसके फायदे

4. नट

प्रोस्टेट कैंसर बचाव करने के लिए नट का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। बादाम और अखरोट जैसे नट में सेलेनियम की भरपूर मात्रा होती है, जो प्रोस्‍टेट ग्‍लैंड से बचाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट प्रोस्‍टेट हेल्‍थ को बेहतर करते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Health Tips: प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो