scriptअजवाइन की पत्तियां दिलाती हैं हड्डियों में हो रहे दर्द को दूर करने से लेकर गठिया के रोगों से छुटकारा, जानें जैसे करें इसका इस्तेमाल | health benefits of ajwain leaves to get rid of arthritis disease | Patrika News

अजवाइन की पत्तियां दिलाती हैं हड्डियों में हो रहे दर्द को दूर करने से लेकर गठिया के रोगों से छुटकारा, जानें जैसे करें इसका इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2022 09:19:35 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Ajwain Leaves Benefits: अजवाइन ही नहीं इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होते हैं, इसके रोजाना सेवन से हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। इसलिए गठिया की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना अजवाइन की पत्तियों का सेवन ऐसे कर सकते हैं।
 

अजवाइन की पत्तियां दिलाती हैं हड्डियों में हो रहे दर्द को दूर करने से लेकर गठिया के रोगों से छुटकारा, जानें जैसे

health benefits of ajwain leaves

Ajwain Leaves Benefits: अजवाइन का सेवन आमतौर पर खाने को स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, वहीं ये कई सारे औषिधीय गुणों से भी भरपूर होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि अजवाइन ही नहीं इसकी पत्तियों में भी कई सारे तत्व पाए जाते हैं। ये भी एंटी इन्फ्लामेट्री, एंटी ऑक्सीडेंट्स के जैसे कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं दूर होती जाती हैं, वहीं ये गठिया की समस्या को दूर करने में भी मदद करते हैं। गठिया में हो रहे दर्द को दूर करने के लिए जानें कैसे कर सकते हैं अजवाइन के पत्तियों का सेवन।
 
जाने अजवाइन कि पत्तियां दर्द को दूर करने में कैसे कर सकती हैं मदद
अजवाइन कि पत्तियां एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सरे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होते हैं, इनके रोजाना सेवन से सूजन और दर्द कि समस्या दूर होती जाती है, वहीं ये हड्डियों से जुड़ी अन्य समस्यायों से निजात दिलाने में भी मदद कर सकते हैं।
जानिए गठिया के दर्द को दूर करने के लिए कैसे कर सकते हैं अजवाइन के पत्तियों का सेवन
सबसे पहले अजवाइन कि पत्तियों को लें और इन्हें पानी में गर्म कर दें, अब इसी गर्म पानी में अपने दर्द हो रहे जोड़ों को डुबोएं, कम से कम 10 से लेकर 15 मिनट तक। यदि ज्यादा दर्द हो रहा ह दिन में दो बार ऐसा कर सकते हैं, इससे गठिया में होने वाले दर्द से बहुत ही ज्यादा आराम मिलेगा। वहीं ये जोड़ों में होने वाले सूजन की समस्या भी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: दही के साथ रोजाना मिलाकर करें इन चीजों का सेवन, हार्ट से लेकर एसिडिटी तक, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो