scriptApple Cider Vinegar Benefits: वजन कम करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है, सेब का सिरका | Health benefits of apple cider vinegar for weight loss and diabetes | Patrika News

Apple Cider Vinegar Benefits: वजन कम करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है, सेब का सिरका

locationनई दिल्लीPublished: Jun 05, 2022 01:29:31 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब के सिरके का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सेब के सिरके का उपयोग औषधीय रूप में किया जाता है। ये कई सारे पोषक तत्व के गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर के लिए लाभदायक होता है।

Apple Cider Vinegar Benefits: वजन कम करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है, सेब का सिरका

Health benefits of apple cider vinegar for weight loss and diabetes

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब के सिरके का सेवन करने से शरीर को कई तरह से लाभ मिलते हैं। कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर सेब का सिरका स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। सेब के सिरके में एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं। वजन कम करने के लिए सेब का सिरका का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा ये इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं सेब के सिरके का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बाद में
सेब के सिरके के फायदे

1. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए सेब के सिरके का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेब के सिरके में एसिटिक एसिड के गुण पाए जाते है, जो बॉडी फैट को कम करने में मददगार होता है। ये शरीर में फैट जमने भी नहीं देता है। जिससे आसानी से वजन कम किया जा सकता है।
यह भी पढ़े: मक्का खाने से मिलते हैं कमाल के फायदे, कई समस्याएं होती हैं दूर
2. पाचन की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
पाचन की समस्या को दूर करने के लिए सेब के सिरके का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेब के सिरके में एसिटिक एसिड मौजूद होता है, जो पाचन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। साथ ही गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या करने में मदद करता है।
3. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में फायदेमंद
इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए सेब के सिरके का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेब के सिरके में एसिटिक एसिड और फ्लेवोनोइड के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को रोगों से बचाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-माइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: गर्मियों में रोजाना पिएं खस का शरबत, रहेंगे बीमारियों से दूर

4. जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए सेब के सिरके का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेब के सिरके कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते हैं, जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो