scriptCapsicum Benefits: शिमला मिर्च खाने के है अनगिनत फायदे, कई समस्याओं को दूर करने में होता है सहायक | Health benefits of Capsicum Shimla Mirch khane ke fayde | Patrika News

Capsicum Benefits: शिमला मिर्च खाने के है अनगिनत फायदे, कई समस्याओं को दूर करने में होता है सहायक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2022 09:48:36 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Capsicum Benefits: शिमला मिर्च का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है शिमला मिर्च कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Capsicum Benefits: शिमला मिर्च खाने के है अनगिनत फायदे, कई समस्याओं को दूर करने में होता है सहायक

Health benefits of Capsicum Shimla Mirch khane ke fayde

Capsicum Benefits: हरे, पीले और लाल रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते है। शिमला मिर्च उपयोग सलाद और सब्जियों में किया जाता है। कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर शिमला मिर्च स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। साथ ही शिमला मिर्च में फाइबर, विटमिन ए, विटमिन सी, विटमिन के और बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाया जाता है, जो शरीर के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें कैलोरी की मात्रा भी न के बराबर होती है। शिमला मिर्च का रोजाना सेवन करने से एनीमिया की कमी दूर होती है। साथ ही ये स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं शिमला मिर्च खाने से मिलने वाले फायदे के बारे में
शिमला मिर्च खाने के फायदे

एनीमिया की कमी को दूर करने में फायदेमंद
एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए शिमला मिर्च का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। क्योंकि शिमला मिर्च में आयरन और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करते है। जिससे एनीमिया की कमी दूर होता है।
यह भी पढ़े: अंगूर ही नहीं इसके बीज के तेल के भी हैं कई फायदे, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद
इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए शिमला मिर्च का सेवन का नाम बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शिमला मिर्च में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।
स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए शिमला मिर्च का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। क्योंकि शिमला मिर्च में कैप्साइसिन के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। साथ ही ये स्किन को हेल्दी बनाए रखने में भी मददगार साबित होता है।
यह भी पढ़े: सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने के हैं कमाल के फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण
आंखों के लिए फायदेमंद
आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शिमला मिर्च का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि शिमला मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन कैरोटीनॉयड जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो