scriptBenefits of Beetroot Juice: जानिए सर्दियों में रोजाना चुकंदर का जूस पीना आपके लिए कितना पौष्टिक और हेल्थी होता है | health benefits of drinking beetroot juice daily in winter | Patrika News

Benefits of Beetroot Juice: जानिए सर्दियों में रोजाना चुकंदर का जूस पीना आपके लिए कितना पौष्टिक और हेल्थी होता है

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2021 07:04:08 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Beetroot Juice: चुकंदर को सर्दियों का सबसे बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है। चुकंदर के कई सारे फायदे हैं। कई सारी शारीरिक समस्याएं इसके सेवन से ही दूर हो जाती है। पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, नाइट्रेट, विटामिन बी6 से भरपूर चुकंदर सर्दियों के सबसे अच्छे फूड्स में से एक है। सर्दियों में हर रोज चुकंदर का सलाद खाना चाहिए या जूस पीना चाहिए।

Benefits of Beetroot Juice: जानिए सर्दियों में रोजाना चुकंदर का जूस पीना आपके लिए कितना पौष्टिक और हेल्थी होता है

health benefits of drinking beetroot juice in winter

नई दिल्ली। Benefits of Beetroot Juice: चुकंदर को सर्दियों का सबसे बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है। चुकंदर मीठी जड़ वाली सब्जी है जिसका स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता है। चुकंदर के जूस का सेवन बहुत आवश्यक होता है क्योंकि यह शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखता है। चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। सर्दियों में हर रोज चुकंदर का सलाद खाना चाहिए या जूस पीना चाहिए। चुकंदर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के जबरदस्त तरीके से बढ़ाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं जो पेट को साफ रखने में मददगार होते हैं। अगर इसके जूस को रोजाना पिया जाए तो कई तरह के फायदे हो सकते हैं। आइए जानें चुकंदर के जूस से सेहत को कितने और क्या-क्या फायदे होते हैं।

चुकंदर का जूस पीने के फायदे

वजन कम करने में फायदेमंद :

वजन कम करने के लिए चुकंदर का जूस बहुत लाभकारी होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और मात्र एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से लंबे समय के लिए पेट भरा रहता है। इसमें शक्कर की मात्रा भी बहुत कम होती है इसलिए वजन कम करने के लिए यदि प्रतिदिन इसका सेवन किया जाए तो न तो कोई नुकसान दिखेंगे और जल्दी ही शरीर की चर्बी घटने लगेगी। दिन की शुरुआत चुकंदर का जूस पीकर करें।
यह भी पढ़े: आइए जानते हैं सर्दियों च्यवनप्राश खाने के फायदे के बारे में।

डिटॉक्सीफिकेशन के लिए फायदेमंद :

चुकंदर विषहरण के लिए बहुत अच्छा है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और डिटॉक्सीफिकेशन गुण होते हैं। चुकंदर आपके लीवर की भी रक्षा करता है क्योंकि यह एक बेहतरीन लीवर क्लीन्जर है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। मेथियोनीन और ग्लाइसिन जैसे यौगिकों की उपस्थिति, चुकंदर एसिड के निर्माण को रोकता है और लीवर कोशिकाओं को भी उत्तेजित करता है।

पोटैशियम के लिए फायदेमंद :

चुकंदर में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। इससे हमारे शरीर में मौजूद तंत्रिकाएं और मांसपेशियां बेहतर ढंग से काम करती हैं। शरीर में पोटैशियम की कमी के कारण कमजोरी, ऐंठन और थकान महसूस होती है। लेकिन चुकंदर के जूस का सेवन इन सभी चीजों से हमें सुरक्षित रखता है।

ब्लड प्रेशर कम करता है :

चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। जो लोग रोजाना चुकंदर का जूस पीते हैं, उनका सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों कम होता है। चुकंदर के रस मे नाइट्रेट होता है जो रक्त वाहिकाओं को फैलाता है जिससे खून का दबाव कम पड़ता है।
यह भी पढ़े: आइए जानते हैं कलौंजी के फायदे जो बीमारियों से बचाव करने में आपकी मदद करता है

खून बढ़ाने के लिए फायदेमंद :

चुकंदर का जूस शरीर में खून बढ़ाने में मदद करता है इसलिए जिन लोगों में खून की कमी है उन्हें यह जूस जरूर पीना चाहिए। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो