scriptKiwi Juice Benefits: कीवी का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में होता है फायदेमंद | Health benefits of drinking kiwi juice for immunity | Patrika News

Kiwi Juice Benefits: कीवी का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में होता है फायदेमंद

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2022 11:01:49 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Kiwi Juice Benefits: कीवी के जूस का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। कीवी कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए कीवी के जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Kiwi Juice Benefits: कीवी का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में होता है फायदेमंद

Health benefits of drinking kiwi juice for immunity

Kiwi Juice Benefits: कीवी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं। कीवी पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। साथ ही कीवी में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, फाइबर, फोलेट, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा कीवी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। लेकिन कीवी की तरह ही इसके जूस का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। कीवी के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। साथ ही ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं कि कीवी का जूस का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
कीवी का जूस पीने के फायदे

1. इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए कीवी के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना कीवी के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।
यह भी पढ़े: दही और केला खाने के है कमाल के फायदे, कमजोरी को करता है दूर
2. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कीवी के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कीवी में पोटैशियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए कीवी के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।
3. पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में फायदेमंद
पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए कीवी के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कीवी में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही इसके जूस का सेवन करने से कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है।
यह भी पढ़े: रसगुल्ला खाने से शरीर को मिलती है एनर्जी, जानें इसके अन्य फायदे
4. आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में फायदेमंद
आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कीवी के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कीवी में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही कीवी का जूस पीने से आंखें तेज होती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो