scriptWinter Special Masala Tea: जानिए सर्दियों में मसाला वाला चाय पीने से होते हैं जबरदस्त फायदे | Health benefits of drinking masala tea in winter | Patrika News

Winter Special Masala Tea: जानिए सर्दियों में मसाला वाला चाय पीने से होते हैं जबरदस्त फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2021 11:53:17 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Winter Special Masala Tea: हर रोज मसालों से भरपूर एक कप मसाला चाय की प्याली ना केवल ठंड से आराम देती है बल्कि सेहतमंद भी साबित होती है। बाकी चाय के मुकाबले में मसाला चाय को काफी फायदेमंद माना गया है। खासकर ये चाय सर्दियों में तो हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी हो सकती है।

Winter Special Masala Tea: जानिए सर्दियों में मसाला वाला चाय पीने से होते हैं जबरदस्त फायदे

Health benefits of drinking masala tea in winter

नई दिल्ली। Winter Special Masala Chai: सुबह उठने का आलस हो या फिर काम का स्ट्रेस हो या फिर दिनभर की थकान एक कप गरमागरम चाय इन सभी चीजों को ठीक करने के लिए काफी है। हालांकि, चाय कई तरीके की हो सकती है, जैसे- दूध वाली चाय, ब्लैक टी, ग्रीन टी आदि। बाकी चाय के मुकाबले में मसाला चाय को काफी फायदेमंद माना गया है। खासकर ये चाय सर्दियों में तो हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी हो सकती है। हर रोज मसालों से भरपूर एक कप मसाला चाय की प्याली न केवल ठंड से आराम देती है बल्कि सेहतमंद भी साबित होती है। मसाला चाय लौंग, इलायची, अदरक, दालचीनी, तुलसी और चाय की पत्ती बनाने के लिए आवश्यक मसाले आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध हैं। तो चलिए आपको मसाला चाय के उन फायदों के बारे में बताते हैं, जो इसे पीने के बाद हमारे शरीर को मिलते हैं।
यह भी पढ़े: आइए जानते हैं सर्दियों में सरसों के साग खाने के फायदे जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

मसाला वाला चाय पीने के फायदे

पाचन में सुधार :

कई गर्म कॉन्कॉशन की तरह, मसाला चाय पाचन तंत्र को रेगुलेट करने और आंत को स्वस्थ रखने के लिए बढ़िया है। अदरक और काली मिर्च जैसे मजबूत मसाले इसके लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं क्योंकि वे पाचन एंजाइमों का उत्पादन करने में मदद करते हैं जो पाचन प्रक्रियाओं को तेज करने और वसा और प्रोटीन को तोड़ने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करते हैं।

जुकाम-खांसी से बचाए :

सर्दियों में जुकाम-खांसी से बच पाना किसी चुनौती से कम नहीं होता। मसाला चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंटस और फाइटोकेमिकल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अदरक बाहरी रोग से लड़ने की क्षमता के लिए फायदेमंद होता है। अगर जुकाम है तो मसाला चाय आपको गर्म रखने में भी मददगार होती है।

दर्द को करे कम :

मसाला चाय में डलने वाले सारे मसाले शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में कारगर हैं। अदरक और लौंग इनमें सबसे अहम है। 15 मिनट तक पानी में उबाले जाने के कारण इन मसालों के सारे गुण पानी में मिल जाते हैं। ये दोनों मसाले दर्द से निजात दिलाने में मददगार साबित होते हैं।
यह भी पढ़े: सर्दियों में जरूर पिएं अश्वगंधा की चाय जो बीमारियों से बचाने में आपकी मदद करता है

थकान से राहत मिलती है :

अगर आप पूरे दिन थके रहते हैं, तो एक कप मसाला चाय सारी थकान दूर कर सकती है। इसमें मौजूद टैनिन शरीर को आराम देने के साथ-साथ इसे फिर से सामान्य बनाने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी :

मसाला चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। असल में मसाला चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंटस और फाइटोकेमिकल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो