scriptFlaxseed Oil Benefits: अलसी के तेल में छिपा है सेहत का खजाना, वजन कम करने में होता है सहायक | Health benefits of flaxseed oil for weight loss | Patrika News

Flaxseed Oil Benefits: अलसी के तेल में छिपा है सेहत का खजाना, वजन कम करने में होता है सहायक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2022 10:30:16 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Flaxseed Oil Benefits: अलसी के तेल का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अलसी का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो सेहत से लेकर स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता हैं।

Flaxseed Oil Benefits: अलसी के तेल में छिपा है सेहत का खजाना, वजन कम करने में होता है सहायक

Health benefits of flaxseed oil for weight loss

Flaxseed Oil Benefits: अलसी के तेल का इस्तेमाल करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते है। अलसी का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसलिए ये सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी, विटामिन ई, फाइबर, मैग्नीशियम, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। बढ़ते वजन कम को कम करने के लिए अलसी के तेल का सेवन करना फायदेमंद होता है। साथ ही अलसी के तेल का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए भी किया जाता है। तो आइए जानते हैं अलसी के तेल का इस्तेमाल करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
अलसी के तेल के फायदे

1. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए अलसी के तेल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता हैं, जो फैट को बर्न करने में मदद करता हैं। जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़े: तनाव को दूर करने में फायदेमंद होता है चेरी, जानें इसके कमाल के फायदे
2. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में फायदेमंद
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अलसी के तेल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही ये दिल से जुड़ी बीमारियां और स्ट्रोक होने का खतरे को कम करने में मदद करता है।
3. सूजन को कम करने में फायदेमंद
सूजन को कम करने के लिए अलसी के तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अलसी के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़े: जमीन पर बैठकर भोजन करने के है कई अद्भुत फायदे, दिल के मरीजों के लिए होता है फायदेमंद
4. स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन के लिए अलसी के तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अलसी के तेल में एंटीबैक्टीरियल और विटामिन ई मौजूद होते हैं, जो स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें हेल्दी फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो स्किन को अंदर से हाइड्रेट करते है। जिससे स्किन मॉइस्चराइज रहता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो