script

रिसर्च: फेफड़े-दिमाग से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती है ये औषधि, हर घर में आसानी से हो जाती है उपलब्ध

locationनई दिल्लीPublished: May 07, 2022 12:54:34 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Garlic Health Benefits: लहसुन का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, वहीं शोधकर्ताओं के अनुसार भी इसके सेवन से शरीर से जुड़ी कई बीमारियां दूर हो जाती हैं, इसलिए जानिए रोजाना लहसुन के सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में।

फेफड़े-दिमाग से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती है ये औषधि, हर घर में आसानी से हो जाती है उपलब्ध

health benefits of garlic reduces heart and lungs disease risk

अध्यनों के अनुसार इस बात का पता चला कि हमारे किचन में एक ऐसी औषधि मौजूद है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं। लहसुन के रोजाना सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां, जानलेवा संक्रमण के जैसी अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं। शोध के अनुसार इस बात का पता चला है कि इसमें पाए जाने वाले फायदेमंद तत्व जैसे कि एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं।
जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ
यूनानी चिकित्सक रिचर्ड एस. रिवलिन हिप्पोक्रेटस का कहना है कि लहसुन के रोजाना सेवन से इन्फेक्शन की समस्या, पाचन से जुड़ी बीमारियों का खतरा और बॉडी पेन जैसी अन्य दिक्कतें दूर हो जाती हैं। इसलिए रोजाना लहसुन का सेवन खाने में मसाले के तौर पर तो करना ही चाहिए वहीं सुबह के खाली पेट भी लहसुन का सेवन फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है।
 
जानिए लहसुन के रोजाना सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में

फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का जोखिम हो जाएगा दूर
जर्नल कैंसर प्रिवेंशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार बताया गया है कि यदि हफ्ते में दो बार आप कच्चे लहसुन का सेवन करते हैं तो ये स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। वहीं ये फेफड़ों में कैंसर की बीमारी के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकते हैं। आप रोजाना सुबह खाली पेट एक-दो कच्चे लहसुन का सेवन जरूर करें।
 
दिमाग से जुड़ी समस्यायों को करता है दूर
जर्नल कैंसर में प्रकाशित अध्यन में दक्षिण कैरोलिना के मेडिकल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बताया है कि लहसुन कई सारे तत्वों से भरपूर होता है, इसमें ऑर्गेनो-सल्फर यौगिक, ग्लियोब्लास्टोमास कोशिकाओं को जड़ से खत्म करने में काफी हद तक लाभदायक साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार लहसुन में तीन प्रभावी ऑर्गेनोसल्फर यौगिक होते हैं, जो दिमाग की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में मदद करते हैं, वहीं ये मस्तिष्क कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी रोक सकते हैं।
 
दिल के रोगों से बचाता है
लहसुन के रोजाना सेवन से हृदय रोग का खतरा काफी हद तक दूर हो जाता है, एमोरी यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने पाया है कि लहसुन में पाया जाने वाला घटक-डायटिल ट्राइसल्फाइड, कार्डियल रोगों से सुरक्षा दे सकता है, जो कि हार्ट अटैक के बाद भी हार्ट को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। लहसुन के रोजाना सेवन से दिल की सेहत को क्षति से बचाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में ज्यादा तापमान और डिहाइड्रेशन से हो सकती है आंखों से जुड़ी कई समस्याएं

 
बॉडी को डिटॉक्सफाई करने में करते हैं मदद
यदि आप रोज सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करने में ये मदद करते हैं, ये आपके बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। वहीं इसके रोजाना सेवन से बॉडी से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाता है। इसलिए लहसुन का सेवन तो करें हीं, वहीं इसके पानी को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्लिम और फिट बॉडी की है चाहत, तो इन 5 बातों का रखें ख्याल, तेजी से कम होगा बेली फैट

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो