scriptStrawberry Benefits: स्ट्रॉबेरी इम्यूनिटी और हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है फायदेमंद, जानें अन्य फायदे | Health benefits of strawberry for immunity and bones | Patrika News

Strawberry Benefits: स्ट्रॉबेरी इम्यूनिटी और हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है फायदेमंद, जानें अन्य फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2022 01:50:34 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Strawberry Benefits: स्ट्रॉबेरी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। स्ट्रॉबेरी कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होती है। इम्यूनिटी और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Strawberry Benefits: स्ट्रॉबेरी इम्यूनिटी और हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है फायदेमंद, जानें अन्य फायदे

Health benefits of strawberry for immunity and bones

Strawberry Benefits: बच्चों को स्ट्रॉबेरी काफी ज्यादा पसंद होती है। ज्यादातर लोग स्ट्रॉबेरी का सेवन करना बहुत ही पसंद करते हैं। स्ट्रॉबेरी खाने में खट्टा-मीठा होती है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करना फायदेमंद होता है। साथ ही ये हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। तो आइए जानते स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले लाभ के बारे में
स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

1. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता साथ ही ये शरीर को संक्रमण बीमारियों से बचाने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: अशोक के पेड़ की छाल बवासीर और स्किन की बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, महिलाओं की सेहत के लिए होता है फायदेमंद

2. हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि स्ट्रॉबेरी में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
3. हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में फायदेमंद
हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: हल्दी और सरसों के तेल मिश्रण के है कमाल के फायदे, दर्द और सूजन को कम करने में होता है सहायक
4. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि स्ट्रॉबेरी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो