scriptतरबूज के छिलके का हलवा | Healthy Recipe: halwa of water maleon peel | Patrika News

तरबूज के छिलके का हलवा

locationजयपुरPublished: Jun 20, 2020 12:21:41 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

सबसे पहले तरबूज का लाल तथा हरा भाग हटाकर केवल सफेद भाग को लेकर अच्छे से साफ कर लें। उसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़े में काट कर मिक्सी से अच्छे से पीस लें।

तरबूज के छिलके का हलवा

तरबूज के छिलके का हलवा

सामग्री
एक तरबूज का सफेद वाला भाग, चीनी 250 ग्राम, बेसन 2 चम्मच, सूजी 2 चम्मच, खोया एक छोटी कटोरी, 2 चम्मच घी (भूनने के लिए), 4 इलायची , बादाम ,काजू (सजाने के लिए)।
ऐसे बनाएं
सबसे पहले तरबूज का लाल तथा हरा भाग हटाकर केवल सफेद भाग को लेकर अच्छे से साफ कर लें। उसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़े में काट कर मिक्सी से अच्छे से पीस लें। अब कढ़ाही में घी डालकर गरम कर लें उसके बाद बेसन तथा सूजी को सुनहरा होने तक भूनें। अब इसमें पिसे तरबूज के छिलके को डालकर तबतक पकाएं जब तक कि उसका पानी न सूख जाए। जब गाढ़ा हो जाए तो चीनी को डालकर फिर से अच्छे से पकाएं और अब इसमें खोया को डालकर अच्छे से मिलाएं। ऊपर से इलायची डालें तथा बादाम, काजू काटकर सजाएं हलवा बनकर तैयार है, ठंडा होने पर परोसें।
उजाला कुशवाह
आप भी भेज सकते हैं अपनी हैल्दी रेसिपी
यदि आपके पास हैल्दी रेसिपी है, तो अपने नाम, पते के साथ ई-मेल से healthpatrika@in.patrika.com पर या वाट्सऐप नंबर 8955003879 पर भेज सकते हैं। रेसिपी के बारे में स्पष्ट व सेहत के फायदों के बारे में भी लिखें। तस्वीर भी भेजें। चयनित रेसिपी पत्रिका हैल्थ पेज पर प्रकाशित होगी। आप अपनी साहित्यिक रचनाओं को parivar@epatrika.com पर भेज सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो