scriptHome and natural remedies : जानें क्या कम कर सकता है आपके हार्ट ब्लॉकेज को | Home and natural remedies for heart blockage | Patrika News
स्वास्थ्य

Home and natural remedies : जानें क्या कम कर सकता है आपके हार्ट ब्लॉकेज को

हार्ट ब्लॉकेज की समस्या आज के समय में दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में आपको अपने हार्ट का खास ख्याल रखना चाहिए । हार्ट हेल्थ आपकी बॉडी के लिए उतना ही जरूरी है जितना आपके शरीर के लिए फिजिकल है। दिल के प्रॉपर फंक्शन के बिना आपकी सांस रुक सकती है।

नई दिल्लीNov 06, 2021 / 10:41 pm

Divya Kashyap

Home and natural remedies : जानें क्या कम कर सकता है आपके हार्ट ब्लॉकेज को

Home and natural remedies for heart blockage


नई दिल्ली। ब्लॉक, कोलेस्ट्रॉल, फैट, फाइबर टिश्यू और सफेद रक्त कोशिकाओं के मिश्रण से होता है। यह मिश्रण धीरे-धीरे नसों की दीवारों पर चिपक जाता है। इससे ही हार्ट ब्लॉक होने लगता है। हार्ट में ब्लॉक दो तरह का होता है। जब यह गाढ़ा और सख्त होता है, तो ऐसे ब्लॉक को स्टेबल ब्लॉक कहा जाता है।
1.हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण
2.बार-बार सिरदर्द होना
3.चक्कर आना या बेहोश हो जाना
4.छाती में दर्द होना
5.सांस फूलना
6.छोटी सांस आना
7.काम करने पर थकान महसूस हो जाना

अनार
अनार में फाइटोकेमिकल्स होता है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में धमनियों की परत को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है। रोजाना एक कप अनार के रस का सेवन करें। अनार का सेवन हार्ट अटैक से बचने का उपाय है। हार्ट ब्लॉकेज के लक्षणों से राहत पाने में अनार का घरेलू उपाय फायदेमंद साबित होता है।
दालचीनी
यह बेकार कोलेस्ट्रॉल को शरीर से कम करती है, और हार्ट को मजबूती प्रदान करती है। इसमें भी ओक्सिडाइजिंग तत्व होते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से सांसों की तकलीफ दूर होती है। दालचीनी हार्ट अटैक के लक्षणों से राहत पाने, और हार्ट ब्लॉकेज खोलने में सहायता कर सकता है।

Home / Health / Home and natural remedies : जानें क्या कम कर सकता है आपके हार्ट ब्लॉकेज को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो