scriptBlocked Nose And Throat : बंद नाक और गले को खोलने के लिए घर में करें यह उपाय | Home remedy for blocked nose and throat | Patrika News
स्वास्थ्य

Blocked Nose And Throat : बंद नाक और गले को खोलने के लिए घर में करें यह उपाय

Blocked nose and throat : मौसम में बदलाव सहित अन्य कारणों की वजह से कई बार हमारी नाक बंद हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

मुंबईJul 29, 2021 / 05:29 pm

Subodh Tripathi

Blocked Nose And Throat

Blocked Nose And Throat

मौसम में बदलाव आने से कई बार नाक और गले से संबंधित समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में व्यक्ति अपने मन से भी कई प्रकार के उपाय शुरू कर देते हैं। कई प्रकार की दवाइयां भी लेना चालू कर देते हैं। जबकि बंद नाक और गले की समस्या से कुछ घरेलू उपाय से भी निजात पाई जा सकती है।
यह भी पढ़ें – सोने से पहले करें यह काम सुबह उठते ही चेहरे में आएगा निखार।

ग्रीन टी ओर काढ़ा पीएं –

बंद नाक और गले से संबंधित समस्या है। तो आप गर्म लिक्विड प्रदार्थ का सेवन करें। इसके लिए आप हल्का गुनगुना पानी भी पी सकते हैं। इसी के साथ अदरक की चाय, ग्रीन टी, ब्लेक टी और काढ़ा जैसी चीजों का सेवन करें। इससे आपको मौसम में आए बदलाव के कारण होने वाली परेशानी से निजात मिलेगी।
यह भी पढ़ें – लंबी उम्र जीने के लिए डाइट में करें यह बदलाव।

काली मिर्च और शहद का सेवन –

नाक और गले से संबंधित समस्या से निजात पाने के लिए आप काली मिर्च और शहद का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच शहद में दो-तीन चुटकी पिसी हुई कालीमिर्च मिलाएं और सोने से पहले इसे चाटते हुए सेवन करें। इसे धीरे-धीरे चाटते रहने से आपको काफी फायदा होगा। इस मिश्रण का दिन में 2 बार सेवन करना चाहिए।
यह भी पढ़ें – सेहतमंद रहने के लिए खुद बने अपने डॉक्टर घर में करें यह काम।

भाप ले-

नाक बंद होने की समस्या है तो आप विक्स डालकर गर्म पानी की भाप ले सकते हैं। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी। इससे बंद नाक और गले की समस्या से भी निजात मिलेगी।
यह भी पढ़ें – तुलसी का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से आएगा गजब का निखार।

लहसुन को करें डाइट में शामिल-

बारिश के मौसम में लहसुन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आप चाहे तो लहसुन की कच्ची कली का भी सेवन कर सकते हैं या फिर सब्जी आदि में भी इसका उपयोग कर सकते हैं। लहसुन की चटनी भी बनाकर खाने से आपको छोटी मोटी समस्या से निजात मिलेगी।
दूध और अदरक का सेवन-

सर्दी-जुकाम, नाक बंद आदि स्थिति होने पर आप दूध गर्म करके उसमें अदरक डालकर पकाएं। इसमें हल्दी भी डाल सकते हैं। इससे आपको सर्दी जुकाम और बंद नाक की समस्या से राहत मिलेगी। गले से संबंधित समस्या का भी तुरंत हल हो जाएगा।

Home / Health / Blocked Nose And Throat : बंद नाक और गले को खोलने के लिए घर में करें यह उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो