scriptNails Tips : क्या आप भी चाहते है खूबसूरत नाखून तो आज ही अपनाए ये टिप्स | home tips for beauty nails | Patrika News

Nails Tips : क्या आप भी चाहते है खूबसूरत नाखून तो आज ही अपनाए ये टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Feb 11, 2022 08:05:19 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

Nails Tips : जिस प्रकार आप अपनी त्वचा और बालों पर ध्यान देते हैं। उसी प्रकार नाखून पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। क्योंकि नाखूनों की सुंदरता भी हमारी सुंदरता को प्रभावित करते हैं।

क्या आपको भी मिलते हैं ये संकेत, तो जल्द मिलने वाला है धन

Nails Tips

खूबसूरत नाखून के लिए आपको अपने नाखून पर मेहनत भी करना बहुत जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखून हेल्थी और खूबसूरत दिखे तो इसके लिए आपको बाहरी सुंदरता के साथ उसके अंदरूनी सुंदरता पर भी ध्यान देना होगा।
अगर आपके बॉडी में खून होगा तो आपके नाखून भी चमकेंगे

खून की भरपूर मात्रा यदि आपके शरीर में मौजूद होगी तो आपके नाखून के कलर में भी चमक और रंगत साफ दिखेगी । आपके नाखून के खराब होने के पीछे आपके शरीर में खून की कमी का भी एक कारण होता है ।अक्सर लोग नाखून के रंग को देखकर आपके शरीर में खून का अंदाजा लगाते हैं। इसलिए यदि आपके शरीर मैं खून भरपूर मात्रा में होगा तो आपके नाखून भी गुलाबी गुलाबी और चमकदार दिखेंगे।

कैलशियम
कैल्शियम की मात्रा को अपनी डाइट में इनक्रीस करें क्योंकि नाखून आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को भी दर्शाता है। अगर आपके नाखून कमजोर है और बार-बार टूट रहे हैं । तो इसका मतलब यह है कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है । इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फूड को अवश्य शामिल करें जिस में कैल्शियम की मात्रा मौजूद हो।
यह भी पढ़ें

जानें क्या है इबोला वायरस कैसे करता है ये आपके ऊपर असर

अपने नाखूनों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपनाएं। इससे निश्चित ही आपके नाखून बहुत आकर्षक नजर आएंगे।

-नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप नींबू और बेकिंग सोडा का उपयोग करें। इन्हें मिक्स करके नाखूनों पर क्लींजिंग की तरह उपयोग करें ।आप आधा कटोरी नींबू का रस और 2 चम्मच बेकिंग सोडा दोनों को मिलाकर लगाएं और 10 मिनट बाद टूथ ब्रश की सहायता से स्क्रब करें और गुनगुने पानी से नाखूनों को धो लें। इससे नाखून एकदम चमकदार हो जाएंगे। इसके बाद आप नाखूनों को फिर से नेलपेंट लगा सकते हैं।
-नाखूनों को साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा और पेराक्साइड होता है। जो नाखूनों को साफ और मजबूत करने में मददगार होता है।नाखूनों की सफाई के लिए आप नेल फाइलर की भी सहायता ले सकते हैं। आप नाखून पर टूथपेस्ट लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद नाखून को हल्के हाथ से साफ करें और गुनगुने पानी से नाखूनों को धो ले। इससे आपके नाखून फिर से चमकदार और खूबसूरत नजर आएंगे।
नींबू के छिलके का उपयोग करके भी आप अपने नाखूनों की सफाई कर सकती हैं। इसके लिए आपको नींबू के छिलकों को हल्के हाथ से नाखूनों पर रगड़ना है। ऐसा सप्ताह में तीन बार करने से आपके नाखून एकदम सफेद और शाइनी नजर आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो