Reduce obesity then exercise :- मोटापा अधिक है तो इस तरह करें एक्सरसाइज की शुरूआत

Reduce obesity then exercise :- कुछ लोगों का वजन बहुत अधिक होता है। ऐसे में उन्हें एक्सरसाइज की शुरूआत भी बहुत ध्यान देकर करनी पड़ती, इसके लिए पहले आपको अपने आप को तैयार करना होगा।

By: Subodh Tripathi

Published: 28 May 2021, 02:06 PM IST

जिन लोगों का Over weight है। उन्हें एक्सरसाइज करने में भी काफी दिक्कतें आती है। इस कारण उन्हें एक्सरसाइज शुरू करने से पहले तैयारी करनी होगी, ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ Tips बताएंगे। जिनकी मदद से आप अधिक वजन होने पर भी अच्छे से एक्सरसाइज कर सकेंगे।

यह भी पढें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घर में करें यह उपाय शरीर को भी होगा फायदा.

लंबाई के अनुसार होना चाहिए वजन-

वैसे हर व्यक्ति का वजन उनकी लंबाई के अनुसार होना चाहिए। अगर वह अधिक है तो उन्हें अपना वजन कम करना चाहिए। कुछ लोग इसके लिए एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। यह अच्छी बात है, लेकिन उन्हें एक्सरसाइज करने से पहले खुद को तैयार करना होगा। तभी वे ठीक से एक्सरसाइज कर पाएंगे।

यह भी पढें - गले में खांसी और खराश है तो पहले करें शहद का सेवन.

शुरूआत में कम करें एक्सरसाइज-

आपका वजन अधिक है तो शुरूआत में आप 15 से 20 मिनट ही एक्सरसाइज करें, इससे आपको अधिक थकान भी नहीं होगी, फिर दिन ब दिन इस टाईम को बढ़ा सकते हैं। इसके बाद एक्सरसाइज करना आपकी आदत में आ जाएगा और आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी।

यह भी पढें - बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए करें अंगूर, आंवला और अमरूद का उपयोग.


रनिंग और जॉगिंग करें-

वजन अधिक होने पर आप पहले रनिंग करें, वह भी शुरूआत में आप जितनी कर सकते हैं, उतनी ही देर करें। इसी के साथ जंपिंग जैक और सीटेड जैक भी करें। इससे आपकी बॉडी एक्सरसाइज करने के लिए तैयार होगी। अगर आप रनिंग नहीं कर पा रहे हैं। तो शुरूआत में कुछ दिन टहलें, लेकिन पैदल भी तेज गति से चलने की कोशिश करें। इससे आपका फेट भी कम होने लगेगा।

यह भी पढें - इन फलों का रोज करेंगे सेवन तो गर्मी में नहीं होगी पानी की कमी.

पुशअप और स्क्वाट्स करें-

एक्सरसाइज की शुरूआत हो जाए तो फिर आप अपनी बॉडी को स्ट्रेच कर सकते हैं। अब आप पुशअप, स्क्वाट्स, प्लैंक आदि भी करें, इससे दिनों दिन आपका फेट कम होगा और आपकी एक्सरसाइज करने की क्षमता भी बढ़ जाएगी।

दोस्तों के साथ करें एक्सरसाइज-

आप अपने आप को फिट रखने के लिए शुरूआत में दोस्तों के साथ भी रनिंग, वॉकिंग और एक्सरसाइज करने के लिए जाएं। इससे आपको उन्हें देखकर भी कई चीजें करने की प्रेरणा मिलेगी। वे भी आपकी सहायता करेंगे।

मीठा कम खाएं-

आप एक्सरसाइज की शुरूआत करने वाले हैं। तो मीठा खाना छोड़ देें, क्योंकि मीठा अधिक खाने से वजन बढ़ता है। इसी के साथ भूखे नहीं रहे, पौष्टिक आहार लें, अंकुरित अनाज, दूध आदि का सेवन करें, ताकि आपके शरीर को पोषण भी मिलता रहे। इसी के साथ जिम ट्रेनर की सहायता भी ले सकते हैं।
फिलहाल आप जिम नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर ही योग, एरोबिक्स, जुम्बा, मार्शल आर्टस आदि कर सकते हैं।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned