scriptकैंसर और दिमाग की बीमारियों में नई उम्मीद: आईआईटी कानपुर का चमत्कारिक शोध | IIT Kanpur Research Unlocks Hope for Cancer Brain Disorders | Patrika News
स्वास्थ्य

कैंसर और दिमाग की बीमारियों में नई उम्मीद: आईआईटी कानपुर का चमत्कारिक शोध

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी-के) ने बायोमेडिकल शोध में एक सफलता हासिल की है। जी प्रोटीन-युग्मित रिसेप्टर्स (जीपीसीआर) और कीमोकाइन रिसेप्टर डी6 पर उनके अध्ययन ने कैंसर और अल्जाइमर, पार्किंसंस और स्किज़ोफ्रेनिया जैसे दिमागी विकारों के संभावित उपचार पर नया प्रकाश डाला है।

Jan 05, 2024 / 03:54 pm

Manoj Kumar

brain-disorders.jpg

IIT Kanpur Research Unlocks Hope for Cancer Brain Disorders

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी-के) ने बायोमेडिकल अनुसंधान में एक सफलता हासिल की है. जी प्रोटीन-युग्मित रिसेप्टर्स (जीपीसीआर) और केमोकाइन रिसेप्टर डी6 के अध्ययन के साथ, उन्होंने कैंसर और अल्जाइमर, पार्किंसन और स्किज़ोफ्रेनिया जैसे दिमाग के रोगों के इलाज के लिए नई संभावनाएं खोल दी हैं.
एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, शोधकर्ताओं ने रिसेप्टर्स के परमाणु विवरण की छवियां ली हैं. इस महत्वपूर्ण विकास की जानकारी से बीमारी की स्थिति में इन रिसेप्टर्स को नियंत्रित करने के लिए नए दवा-जैसा अणुओं को डिजाइन करने की संभावना खुलती है. इस ऐतिहासिक कार्य को प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पत्रिका ‘साइंस’ में प्रकाशित होने के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हुई है.
जी प्रोटीन-युग्मित रिसेप्टर्स (जीपीसीआर) मस्तिष्क की कोशिकाओं की सतह पर छोटे एंटेना की तरह होते हैं जो उन्हें संवाद करने में मदद करते हैं और कई मस्तिष्क कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब ये रिसेप्टर्स ठीक से काम नहीं करते हैं, तो मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संचार में समस्याएं आती हैं, जिससे अल्जाइमर और पार्किंसन जैसे रोग होते हैं. इससे इन बीमारियों में देखे जाने वाले लक्षण और विकास होते हैं. इसी तरह, केमोकाइन रिसेप्टर D6 प्रतिरक्षा प्रणाली में काम करता है और सूजन की प्रतिक्रिया में शामिल होता है. कैंसर में, रिसेप्टर ट्यूमर के वातावरण को प्रभावित कर सकता है, जिससे कैंसर कोशिकाएं कैसे बढ़ती हैं और फैलती हैं.
शोधकर्ताओं ने क्रायोजेनिक-इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी (क्रायो-ईएम) नामक एक उच्च तकनीकी पद्धति का उपयोग करके रिसेप्टर्स के विस्तृत त्रि-आयामी चित्र बनाने के लिए किया. इसने उन्हें अणु स्तर पर रिसेप्टर्स के 3डी चित्रों का अध्ययन करने में बहुत विस्तार से सहायता प्रदान की, जिससे इन रिसेप्टर्स के साथ समस्याओं को ठीक करने के लिए नए दवा-जैसा अणुओं की पहचान और डिजाइन करने में मदद मिली.
आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर एस गणेश ने कहा, “यह शोध कैंसर और तंत्रिका संबंधी स्थितियों के लिए समाधान प्रदान करने वाली लक्षित चिकित्सा के एक नए युग के द्वार खोलता है. ये बीमारियां, जो अत्यधिक दुख और आर्थिक बोझ का कारण बनती हैं, इन निष्कर्षों के आधार पर प्रभावी उपचार का एक नया युग देख सकती हैं. इस शोध परियोजना की सफलता दुनिया भर के वैज्ञानिकों के साथ हमारे सफल सहयोग का प्रमाण भी है. इस परियोजना में आईआईटी कानपुर की टीम ने जापान, कोरिया गणराज्य, स्पेन और स्विट्जरलैंड के शोधकर्ताओं के साथ काम किया. जीपीसीआर जीवविज्ञान में उत्कृष्ट शोध कर रहे प्रोफेसर अरुण शुक्ला और उनकी टीम को हार्दिक बधाई.”
यह सहयोगी प्रयास, जिसमें अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ता शामिल हैं, न केवल जटिल रोगों की समझ को बढ़ाता है बल्कि भारत को नवीन बायोमेडिकल अनुसंधान में अग्रणी के रूप में भी मजबूत करता है और आईआईटी कानपुर की कुछ सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

आईएएनएस

Home / Health / कैंसर और दिमाग की बीमारियों में नई उम्मीद: आईआईटी कानपुर का चमत्कारिक शोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो