scriptMakhana With Milk Benefits : दूध में मखाना मिलाकर खाएं, पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाएं | Milk and makhana: The key to a stronger heart, bones, and skin | Patrika News
स्वास्थ्य

Makhana With Milk Benefits : दूध में मखाना मिलाकर खाएं, पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाएं

Makhana With Milk Benefits: दूध में मखाना मिलाकर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दूध और मखाना कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। दूध में मखाना मिलाकर खाने से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।

Oct 11, 2023 / 01:03 pm

Manoj Kumar

makhana-with-milk-benefits.jpg

Makhana With Milk Benefits : दूध में मखाना मिलाकर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

Makhana With Milk Benefits: दूध में मखाना मिलाकर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दूध और मखाना कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। दूध में मखाना मिलाकर खाने से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।
Makhana With Milk Benefits: दूध और मखाना का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। दूध और मखाना कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। लेकिन जब दूध में मखाना मिलाकर सेवन करते है तो लाभ दोगुने बढ़ जाते हैं। मखाना में कैलोरी और फैट की मात्रा काफी कम होती है।

साथ ही मखाना में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो वहीं दूध में विटामिन डी, प्रोटीन, कैल्शियम की भरपूर गुण पाए जाते है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। दूध और मखाना का एक साथ सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही इनका सेवन करने से पाचन तंत्र दुरूस्त होता है। तो आइए जानते हैं दूध में मखाना मिलाकर सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
यह भी पढ़ें

Raw Papaya For Women : महिलाओं के लिए रामबाण, पीरियड्स दर्द से निजात



दूध और मखाना दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। दूध में मखाने मिलाकर खाने के 5 प्रमुख फायदे इस प्रकार हैं:

पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। दूध और मखाना दोनों ही पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड पेट में मौजूद बैक्टीरिया को नियंत्रित करता है, जिससे कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। मखाने में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है। दूध और मखाने दोनों में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक है। दूध में मौजूद विटामिन डी भी हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए आवश्यक है।

एनर्जी लेवल बढ़ाता है। दूध और मखाने दोनों में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। दूध में मौजूद लैक्टोज भी शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें

Pudina Tea Benefits: पुदीने की चाय पीने के भी है कमाल के फायदे, अनिद्रा की समस्या को करता है दूर



त्वचा को स्वस्थ रखता है। दूध और मखाने दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इससे त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद मिलती है।

वजन कम करने में मदद करता है। दूध और मखाने दोनों ही कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं। इनका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

कैसे खाएं दूध में मखाना?

दूध में मखाना खाने के लिए सबसे पहले मखाने को धोकर अच्छी तरह से भिगो दें। इसके बाद दूध में मखाने डालकर उबाल लें। जब दूध में मखाने अच्छी तरह से पक जाएं, तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद आप दूध में मखाने को खा सकते हैं।
ध्यान रखने योग्य बातें

दूध में मखाना खाने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो दूध में मखाने खाने से बचें।
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो दूध में मखाने का सेवन सीमित मात्रा में करें।

Home / Health / Makhana With Milk Benefits : दूध में मखाना मिलाकर खाएं, पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो