scriptModak Benefits: गणपति बप्पा के मनपसंद मोदक में छिपे हैं सेहत के कई अनगिनत राज, थायराइड में होता है फायदेमंद | Modak Benefits: Health benefits of modak for thyroid in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Modak Benefits: गणपति बप्पा के मनपसंद मोदक में छिपे हैं सेहत के कई अनगिनत राज, थायराइड में होता है फायदेमंद

Modak Benefits: मोदक गणपति बप्पा का मन पसंदीदा भोग होता है। मोदक स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। मोदक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। थायराइड में मोदक का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Jul 26, 2023 / 10:41 am

Manoj Kumar

health-benefits-of-modak-fo.jpg

Health benefits of modak for thyroid in hindi

Modak Benefits: मोदक गणपति बप्पा का मन पसंदीदा भोग होता है। मोदक स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। मोदक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। थायराइड में मोदक का सेवन करना फायदेमंद होता है।
Modak Benefits: गणेश चतुर्थी का त्यौहार पूरे देश में बहुत ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस उत्सव में गणपति बप्पा को प्रसन्न करने के लिए रोज तरह-तरह से भोग लगाए जाते हैं, जिसमें गणपति बप्पा सबसे ज्यादा प्रिय भोग मोदक माना जाता है। स्वादिष्ट मोदक आपकी सेहत का भी ख्याल रखते हैं। मोदक का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं।

यह भी पढ़ें

Hing Side Effects: जरूरत से ज्यादा हींग का सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स



मोदक आपको कई सारी बीमारियों से कोसों दूर करने में मदद करता हैं। क्योंकि नारियल, गुड़, ड्राई फ्रूट्स से भरकर, चावल के आटे में स्टीम करके बनाए जाने वाले स्वादिष्ट मोदक कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। मोदक का सेवन करने से थायराइड ग्रंथियों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं गणपति बप्पा का मन पसंदीदा मोदक का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
B enefits of modakमोदक के फायदे
Beneficial in thyroid थायराइड में फायदेमंद
थायराइड में मोदक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मोदक में एंटी-एजिंग मिश्रण होता है, जो थायराइड ग्रंथियों को हेल्दी रखता है। इसलिए थायराइड के मरीजों को मोदक का सेवन जरूर करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Lemongrass Oil Benefits: दाद-खाज और खुजली में फायदेमंद होता है लेमन ग्रास तेल, सेहत को मिलते है कई अद्भुत फायदे



Beneficial in controlling blood pressure ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए मोदक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मोदक में फिलिंग के तौर पर नारियल को घिसकर डाला जाता है। नारियल में ट्राईग्लिसराइड्स मौजूद होता है, जो न सिर्फ हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है बल्कि ब्लड प्रेशर को कम करने और इसे कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

Beneficial in relieving constipation कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद
कब्ज से राहत पाने के लिए मोदक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मोदक को बनाने के लिए घी का इस्तेमाल भरपूर मात्रा में किया जाता है। घी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते है।

यह भी पढ़ें

Kokum Juice Benefits: हार्ट को स्वस्थ बनाए रखता है कोकम जूस, सेहत को मिलते है कमाल के फायदे



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Modak Benefits: गणपति बप्पा के मनपसंद मोदक में छिपे हैं सेहत के कई अनगिनत राज, थायराइड में होता है फायदेमंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो