scriptNatural Remedies for Perimenopause | जानें पेरीमेनोपॉस में कैसे रख सकते हैं अपना ख्याल | Patrika News

जानें पेरीमेनोपॉस में कैसे रख सकते हैं अपना ख्याल

जानें क्या है पेरीमेनोपॉस और क्या होता है इसका आपके उपर असर। आज के इस आर्टिकल में हम पेरीमेनोपॉस के असर और लक्षण पर आपको संपूर्ण जानकारी देंगे। आज हम आपको बताएंगे की इस दौरान आपको किस प्रकार के प्रबल का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानें इस आर्टिकल में पेरीमेनोपॉस से जुड़े सभी सावल के विषय में।

नई दिल्ली

Updated: January 28, 2022 04:31:44 pm

पेरिमेनोपॉज़ आपके शरीर का कम एस्ट्रोजन के उत्पादन में प्राकृतिक संक्रमण है। जैसे-जैसे आपके अंडाशय एस्ट्रोजन हार्मोन का कम उत्पादन करते हैं, आपके पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं। आप पीरियड्स छोड़ना शुरू कर सकती हैं। आखिरकार, आपका मासिक चक्र पूरी तरह से बंद हो जाएगा। एक बार जब आप बिना मासिक धर्म के एक वर्ष बीत जाते हैं, तो आप पूर्ण रजोनिवृत्ति तक पहुँच जाते हैं। औसत भारतीय महिला के लिए, यह 51 वर्ष की आयु के आसपास होता है। पेरिमेनोपॉज़ से जुड़े लक्षण कुछ महीनों से लेकर कई वर्षों तक कहीं भी रह सकते हैं।
Natural Remedies for Perimenopause
जानें पेरीमेनोपॉस में कैसे रख सकते हैं अपना ख्याल
मासिक धर्म संक्रमण आपके शरीर के नए हार्मोन स्तरों के समायोजन से चिह्नित होता है। यह योनि का सूखापन, गर्म चमक और सोने में कठिनाई के लक्षण ला सकता है। आपकी सेक्स ड्राइव कम हो सकती है और आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है। इन लक्षणों का इलाज डॉक्टर के पर्चे के हार्मोन प्रतिस्थापन के साथ किया जा सकता है, लेकिन आप पहले घरेलू उपचार का प्रयास करना चाह सकते हैं। पेरिमेनोपॉज के घरेलू उपचार के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे।
यह भी पढ़ें

Health tips: ठंड के मौसम में चार चीजों का सेवन जरूर करें

ग्राउंड जिनसेंग
ग्राउंड जिनसेंग रूट का सेवन चाय के रूप में या कैप्सूल के रूप में किया जा सकता है। यह अधिकांश दवा की दुकानों, कुछ सुपरमार्केट और ऑनलाइन में आसानी से उपलब्ध है। एशियाई देशों में सदियों से जिनसेंग को शामक के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है।
यह भी पढ़ें

parkinson's disease : जानें क्या है पार्किनसन्स डिजीज , क्या हैं इसके लक्षण

ब्लैक कोहोश

उतर अमेरिका की जीबत्ती ब्लैक कोहोश एक जड़ी बूटी है जो उत्तरी अमेरिका की मूल निवासी है। काले कोहोश की जड़ों को एक आहार पूरक के रूप में पिसा जाता है। ब्लैक कोहोश सबसे लोकप्रिय प्राकृतिक उपचारों में से एक है जिसका उपयोग महिलाएं रजोनिवृत्ति के लक्षणों के लिए करती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.