scriptPotassium Rich Foods: शरीर में पोटैशियम की कमी से बढ़ जाता है दिल और हड्डी से संबंधित बीमारियों का खतरा, आज ही करें इन चीजों को डाइट में शामिल | Nutrition foods loaded with potassium mineral electrolyte | Patrika News

Potassium Rich Foods: शरीर में पोटैशियम की कमी से बढ़ जाता है दिल और हड्डी से संबंधित बीमारियों का खतरा, आज ही करें इन चीजों को डाइट में शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 26, 2022 10:02:16 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Potassium Rich Foods: हमारे शरीर के लिए पोटैशियम जरूरी मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट है। पोटैशियम हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व में से एक होता है। शरीर में पोटैशियम की कमी होने पर दिल और हड्डी से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन आप अपनी डाइट पोटैशियम युक्त आहार को शामिल करें।

Potassium Rich Foods: शरीर में पोटैशियम की कमी से बढ़ जाता है दिल और हड्डी से संबंधित बीमारियों का खतरा, आज ही करें इन चीजों को डाइट में शामिल

Nutrition foods loaded with potassium mineral electrolyte

Potassium Rich Foods: स्वस्थ शरीर के लिए पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होना बहुत जरूरी होता है। पोटैशियम हमारे शरीर के लिए जरूरी मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट है। लेकिन शरीर में पोटैशियम की कमी होने पड़ कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यदि शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम नहीं मिलता है तो बहुत सी बीमारियां होने लगती है। शरीर में पोटैशियम की कमी से दिल और हड्डी से संबंधित बीमारियां और हाइपोकैलीमिया होने का खतरा हो जाता है। रात या दिन में अक्सर मांसपेशियों में दर्द और अकड़न रहती है और पैरों और हाथों की मांसपेशियों में असहनीय दर्द होने लगता है। इन बीमारियों से बचने के लिए और पोटैशियम की कमी को पूरा करना बहुत ही जरूरी है।
केला में पोटैशियम का भरपूर मात्रा पाया जाता है जो पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को केला का सेवन करना माना होता है। कुछ ऐसे फूड्स भी है जिनमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करते है। तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में
पोटैशियम की कमी को पूरा करने वाले फूड्स

1. एवोकाडो
शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए एवोकाडो का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। एवोकाडो में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

पंचमेल दाल का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, कई समस्याओं को करता है दूर

2. नारियल पानी
शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नारियल पानी पोटैशियम का अच्छा सोर्स है, जो शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है। साथ ही नारियल पानी के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से दूर रहता है।
3. टमाटर
शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए टमाटर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि टमाटर में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

सुपरफूड में से एक होता है एवोकाडो, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद

4. शकरकंद
शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए शकरकंद का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शकरकंद में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो