scriptHealth Tips: वजन का बढ़ना आपके बच्चे के दिल के लिए अच्छा नहीं होता है, अध्यन बताता है कैसे | obesity may not be good for your child heart study explains | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: वजन का बढ़ना आपके बच्चे के दिल के लिए अच्छा नहीं होता है, अध्यन बताता है कैसे

आपको बताते चलें कि “यूरोपियन हार्ट जर्नल-कार्डियोवैस्कुलर इमेजिंग” में एक प्रकाशित हुए रिसर्च के अनुसार बताया गया है कि, जो बच्चे अत्यधिक वजन के बढ़ने से परेशान हैं उनके हार्ट की सेहत के ऊपर मोटापे का बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

नई दिल्लीJan 24, 2022 / 10:28 am

Neelam Chouhan

Health Tips: वजन का बढ़ना आपके बच्चे के दिल के लिए अच्छा नहीं होता है, अध्यन बताता है कैसे

Health Tips

“यूरोपियन हार्ट जर्नल-कार्डियोवैस्कुलर इमेजिंग” की हाल ही में आई एक स्टडी की माने तो मोटापे का ज्यादा बढ़ना छोटे बच्चों के लिए अच्छा नहीं होता है, इससे उनके शारीरिक रचना पर बुरा असर भी पड़ सकता है। इस अध्यन में इस बात का जिक्र किया गया है कि जो हार्ट का बायां पार्ट होता है वे वेट के ज्यादा बढ़ने से झुका हुआ हो जाता है। वहीं दूसरे लक्षणों की बात करें तो इसमें महाधमनी स्टेनोसिसि पेशेंट्स में मौजूद होता दिखाया गया है।

ये बहुत ही ज्यादा आश्चर्य की बात है कि दस वर्ष तक के बच्चों में कम से कम 19 के बीएमआई में रिकॉर्डिंग जरूरी हो गई है, ये वयस्कों में आमतौर पर 25 में ज्यादा वजन के बढ़ने के अनुरूप है। इस रिसर्च में आगे बताया गया है कि शुरूआती चरण से लेकर बचपन तक व्यापक डेटा संग्रह आयोजित किया गया था, ताकि हार्ट सिस्टम के ग्रोथ और विकास के खतरे और जोखिम कारकों की जांच को सही तरह से किया जा सके।

डेटा संग्रह में सीएमआर इमेजिंग स्कैन भी शामिल है, इसमें लगभग दस वर्ष तक के बच्चों में 2631 बच्चों के हार्ट की सेहत के ऊपर रिसर्च किया गया है,इसमें आए हुए निष्कर्ष के अनुसार बताया गया है कि वजन के प्रभाव को समझना और उम्र के साथ ये कितना होना चाहिए इस बात को समझना स्पष्ट होता जा रहा है, वेट का बढ़ना हेल्थ के साथ-साथ हार्ट के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है।

विश्व स्वास्थ्य सांगठन के अनुसार, यूरोपीय संघ के कम से कम 60 प्रतिसत से ज्यादा वयस्क और 10 वर्ष के उम्र के बच्चों में मोटापे में तेजी से बढ़ने के लक्षणों को देखा गया है, वहीं यदि जल्द से जल्द वेट को कंट्रोल नहीं किया जाता है तो इसका शरीर के ऊपर बहुत ही ज्यादा बुरा प्रभाव भी पड़ता है, पाब्लो लामाता जो कि हार्ट रिसर्चर है उनका कहना है कि आगे भविष्य में रीमॉडलिंग का ये पैटर्न जोखिम भविष्यवाणी मॉडल को सूचित कर सकता है, और बचपन से एक स्वस्थ और सेहतमंद लाइफस्टाइल को अपनाने में लोगों और कम उम्र के बच्चों को भी जागरूकता प्रदान कर सकता है।
मोटापे का बढ़ना शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है, ये सिर्फ वयस्कों में ही अच्छा नहीं होता है वहीं बच्चों
में मोटापे का बढ़ना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है, क्योंकि इसके बढ़ने से बच्चों से लेकर बड़ों तक के हार्ट में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है, इसलिए आपको मोटापे को कंट्रोल करने वाली लाइफस्टाइल और डाइट को जरूर फॉलो करना चाहिए।

एक प्रमुख रिसर्चर मसीज मार्सिनियाक का ये मानना है कि बच्चों में तेजी से वजन का बढ़ना कोई आम विषय नहीं है बल्कि ये चिंता का विषय है, क्योंकि इसके बढ़ने से उनको अनेकों दिक्कतें हो सकती है वहीं ये खासतौर पर हार्ट के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है, इसलिए एक अच्छी जीवनशैली को अपनाने की जरूरत होती है।

आगे आने में समय में शोध इस बात का जवाब देंगे कि मोटापे का तेजी से बढ़ना बच्चों में एक प्रकार से क्या दुर्भावनापूर्ण प्रतिक्रिया है और क्या वहीं ये रीमॉडलिंग हस्ताक्षर जोखिम भविष्यवाणी मॉडल को सूचित कर सकता है।

Home / Health / Health Tips: वजन का बढ़ना आपके बच्चे के दिल के लिए अच्छा नहीं होता है, अध्यन बताता है कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो