scriptOnion juice : प्याज का रस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, बालों का झड़ना भी होगा बंद | Onion juice is very beneficial for health | Patrika News
स्वास्थ्य

Onion juice : प्याज का रस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, बालों का झड़ना भी होगा बंद

Onion juice : प्याज के रस का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें वह सब तत्व होते हैं। जो आपके शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। इससे बालों का झड़ना भी बंद होता है।

Aug 05, 2021 / 01:54 pm

Subodh Tripathi

onion.jpg

onion juice

प्याज के रस का उपयोग करने से आपकी सेहत को कई प्रकार से लाभ होता है। प्याज का रस उपयोग करने से जहां बालों का झड़ना बंद हो जाता है। वहीं दूसरी ओर इसका उपयोग करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इसके उपयोग से और भी कई बीमारियां दूर रहती है।
यह भी पढ़ें – इन सब्जियों का सेवन करने से नहीं होगी शरीर में खून की कमी।

हेयर फॉल कंट्रोल-

प्याज का रस बालों की जड़ों में लगाने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। जिससे वे मजबूत और घने होते हैं। इसलिए आप आज से ही प्याज के रस का उपयोग शुरू कर दें।
यह भी पढ़ें – झूला झूलना बच्चों से लेकर बड़ों तक की सेहत के लिए फायदेमंद।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल –

प्याज के रस का सेवन करने से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर दोनों कंट्रोल में रहता है। क्योंकि नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और चीनी के सेवन से शुगर बढ़ती है। लेकिन अगर आप प्याज के रस का सेवन करेंगे। तो यह दोनों के असर को कम कर देता है और आपका ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है।
यह भी पढ़ें – इन खाद्य पदार्थों के साथ नींबू का सेवन नहीं फायदेमंद।

याददाश्त के लिए फायदेमंद-

जिन लोगों को भूलने की आदत होती है, या वे कोई भी बात जल्दी भूल जाते हैं। उन्हें प्याज के रस का सेवन करना चाहिए। प्याज का रस सेवन करने से आपका दिमाग तेज होता है। आपकी याददाश्त ठीक रहती है।
यह भी पढ़ें – खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए नहीं फायदेमंद।

पीरियड के दर्द से निजात

महावारी के दौरान महिलाओं को दर्द की शिकायत होती है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से गुजर रही है। तो आप प्याज के रस का उपयोग कर सकते हैं।
ब्लड सरकुलेशन-

प्याज का सेवन या प्याज के रस का सेवन करने से आपका ब्लड सरकुलेशन बराबर रहता है। इसके सेवन से मानसिक रोगों को ठीक करने में भी मदद मिलती है। इस प्रकार प्याज और प्याज के रस का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Home / Health / Onion juice : प्याज का रस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, बालों का झड़ना भी होगा बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो