script

Peanut Butter Is Good for you: आप भी जानिए पीनट बटर से होने वाले फायदों के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2021 07:15:12 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

पीनट बटर का सेवन तो आप सभी करते ही होंगें लेकिन क्या आपको पता है कि ये सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना सेहत के लिए अच्छा होता है या नहीं जानिए।

आप भी जानिए पीनट बटर से होने वाले फायदों के बारे में

Peanut Butter

नई दिल्ली। पीनट बटर का सेवन आमतौर पर लोग स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं। ये एक मक्खन ही होता है लेकिन इसे बनाने का प्रोसेस बिल्कुल ही अलग होता है। पीनट बटर की बात करें तो ये मूंगफली के द्वारा बनाया जाता है। मूंगफली सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है ये बात तो आप जानते ही होंगें। मूंगफली के रोजाना सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होने से लेकर दिल से जुड़ी अनेकों बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। मूंगफली जहां इतनी ज्यादा फायदेमंद होती है वहीं इससे बना बटर भी सेहत को लाभ पहुंचाने में लाभदायक हो सकता है।
इसलिए जानते हैं कि पीनट बटर क्या होता है और इसके सेवन से कौन-कौन से फायदे शरीर को मिलते हैं।
सबसे पहले जानिए पीनट बटर क्या होता है
पीनट बटर एक प्रकार का बटर है। इसको मूंगफली के द्वारा तैयार किया जाता है। पीनट बटर को आमतौर पर मूंगफली के मक्खन के नाम से भी जाना जाता है। इसे तैयार करने के लिए मूंगफली को अच्छे से सेंका जाता है फिर इसमें पीनट आयल, शहद, नमक को बराबर की मात्रा में मिलाकर पेस्ट को रेडी किया जाता है। इसके सेवन से शरीर को कई प्रकार के लाभ पहुंचाने में सहायक होता है। वहीं यदि आप इसको डाइट में शामिल करते हैं तो इससे डायबिटीज के जैसी गंभीर बीमारी भी कम होती जाती है।
प्रोटीन का होता है अच्छा सोर्स
पीनट बटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। 100 ग्राम पीनट में जानते हैं कि क्या-क्या पाया जाता है-
प्रोटीन – 25 Gm
कार्बोहायड्रेट- 20 Gm
फैट- 50 Gm
अब जानिए इसके सेवन से शरीर को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं

डायबिटीज कंट्रोल करने में होता है मददगार
यदि आपको डायबिटीज की समस्या रहती है तो ऐसे पीनट बटर का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। आपको बताते चलें कि पीनट बटर में फाइबर और मैग्नेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये शरीर में डायबिटीज की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। लकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि इसकी मात्रा ज्यादा न हो जाए। क्योंकि इसमें फैट भी होता है जो शरीर को नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए आपको पीनट बटर की मात्रा के ऊपर ध्यान देने की जरूरत होती है।
Peanut Butter Is Good for you: आप भी जानिए पीनट बटर से होने वाले फायदों के बारे में
पाचन में होता है मददगार
यदि आप भी अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना कर रखना चाहते हैं तो पीनट बटर का सेवन आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकता है। भोजन को डाइजेस्ट करने में पीनट बटर सहायक हो सकता है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पाचन क्रिया को सुचारु रूप से चलाने में सहायक होती है। आप सुबह के ब्रेकफास्ट में इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये एनर्जेटिक भी होता है जो लम्बे समय तक आपके शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होने देता है। इसलिए पाचन को मजबूत बना के रखने के लिए आप पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: स्ट्रेस और टेंशन को करना चाहते हैं दूर तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपाय को

Peanut Butter Is Good for you: आप भी जानिए पीनट बटर से होने वाले फायदों के बारे में
दिल की सेहत के लिए
यदि आप दिल की सेहत को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो पीनट बटर का सेवन लाभदायक होता है। दिल की सेहत को बेहतर बनाने के लिए पीनट बटर का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। पीनट बटर में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है। ये तत्व दिल में मौजूद शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है। लेकिन पीनट बटर का सेवन करते समय आपको इसके मात्रा को भी ध्यान में रखने की जरूरत होती है। क्योंकि इसमें फैट होता है जो शरीर को नुकसान भी पंहुचा सकता है।
Peanut Butter Is Good for you: आप भी जानिए पीनट बटर से होने वाले फायदों के बारे में
आंखों की सेहत के लिए
पीनट बटर का सेवन आंखों की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकते हैं। ये आंखों की रोशनी को लम्बे समय तक स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा सहायक हो सकते हैं। पीनट बटर में विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आंखों की रोशनी को तेज बना के रखती है। आंखों की रोशनी को बढ़ा के रखने के साथ-साथ बालों के ग्रोथ के लिए भी पीनट बटर का सेवन आपकी मदद कर सकता है। इसे आप अपनी डाइट में अनेकों तरीकों से सेवन कर सकते हैं। वहीं यदि सुबह के ब्रेकफास्ट में इसे खाते हैं तो ये लंबे समय तक आपको स्वस्थ बना के रखते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो