scriptPineapple juice : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है अनानास का जूस, इस तरह करें सेवन | Pineapple juice is very beneficial for health, consume it this way | Patrika News
स्वास्थ्य

Pineapple juice : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है अनानास का जूस, इस तरह करें सेवन

Pineapple juice : पाइनएप्पल का जूस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन कुछ इस तरह करने से हमारे शरीर को कई प्रकार के लाभ होंगे और इससे कई बीमारियां भी दूर रहेगी।

मुंबईJul 24, 2021 / 11:51 am

Subodh Tripathi

Pineapple causes rapid weight loss, know what is the right way to eat

Pineapple causes rapid weight loss, know what is the right way to eat

अनानास यानी पाइनएप्पल ऐसा फल है। जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है।आप इसे काट कर भी खा सकते हैं और उसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। यह प्राचीन काल से ही औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। क्योंकि इसका सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियां दूर होती है।
यह भी पढ़ें – पानी का अधिक सेवन भी सेहत के लिए नुकसानदायक।

पाचन तंत्र करेगा मजबूत-

अनानास का सेवन आपका पाचन तंत्र मजबूत करता है। क्योंकि इसमें ब्रोमेलैन एंजाइम होता है। इसी के साथ इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। जिससे कब्ज की समस्या से निजात मिलती है और यह आपकी आंतों को भी स्वस्थ रखता है।
यह भी पढ़ें – लहसुन की चाय सेहत के लिए फायदेमंद इस तरह करें सेवन।

इम्यूनिटी करेगा स्ट्रांग-

अनानास में कई प्रकार के प्रोटीन, विटामिन और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो शरीर में सूजन कम करने के साथ ही कई प्रकार के संक्रमण से आप को बचाते हैं। इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें, यह कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है।
यह भी पढ़ें – कमजोर बच्चों को स्वस्थ बनाने के लिए आहार में दें यह चीजें।

अर्थराइटिस या गठिया-

अनानास में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। जो बुढ़ापे में होने वाली अर्थराइटिस या गठिया की समस्या से भी बचाता है।
यह भी पढ़ें – बढ़ती उम्र में दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

त्वचा के लिए फायदेमंद-

अनानास में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होते हैं। जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप इसे त्वचा पर लगाएंगे तो यह सूर्य की हानिकारक किरणों से आपको बचाता है।
यह भी पढ़ें –

पथरी एनीमिया में लाभदायक –

अनानास ऐसे गुण होते हैं। जिसके कारण इसका जूस पीने से पथरी बाहर निकलती है। इसी के साथ जिन्हें आयरन की कमी है। वह इसका जूस पिएंगे तो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ेगी। यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। जिन लोगों को अधिकतर बुखार आ जाता है। अनानास के रस में शहद मिलाकर पीने से फायदा होगा।

Home / Health / Pineapple juice : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है अनानास का जूस, इस तरह करें सेवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो