scriptside effects of eating less salt or sodium namak kam khane ke nuksan | Low Sodium Diet: खाने में नमक लेते हैं बहुत कम, तो सेहत को हो सकती हैं कई सारी गंभीर समस्याएं | Patrika News

Low Sodium Diet: खाने में नमक लेते हैं बहुत कम, तो सेहत को हो सकती हैं कई सारी गंभीर समस्याएं

Low Sodium Diet: कई लोग नमक का सेवन कम मात्रा में करते हैं, वहीं कई लोग नमक का सेवन बिल्कुल भी नहीं करते हैं क्योंकि इसकी अधिकता सेहत को कई सारे नुकसान पंहुचा सकती है। लेकिन वहीं नमक की कमी से भी सेहत को कई सारे नुकसान हो सकते हैं, जिनके बारे में आपको भी जान लेना चाहिए।

 

नई दिल्ली

Updated: May 23, 2022 01:45:32 pm

Low Sodium Diet: ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो स्वास्थ्य को कई सारे नुकसान हो सकते हैं, कई बार ऐसा भी होता है कि कई बीमारियों से खुद का बचाव करने के चक्कर में अक्सर लोग नमक का सेवन कम मात्रा में करने लग जाते हैं, ऐसे में उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं होना शुरू हो जाती है। इसलिए जानिए कि नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना ही करना सेहत के लिए बेहतरीन होता है। जानिए इसके कम मात्रा में सेवन से शरीर को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।
खाने में नमक लेते हैं बहुत कम, तो सेहत को हो सकती हैं कई सारी गंभीर समस्याएं
side effects of eating less salt
1.डायबिटीज
नमक में सोडियम की मात्रा भरपूर होती है, कम मात्रा में यदि आप नमक का सेवन करते हैं तो इससे स्वास्थ्य से जुड़ी अनेकों दिक्कतें आपको हो सकती हैं, वहीं आप डायबिटीज की बीमारी का शिकार भी हो सकते हैं। नमक की कमी के कारण इन्सुलिन संवेदनशील हो जाता है, जिससे कि डायबिटीज के जैसी कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
2.ब्लड प्रेशर
नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन के ऊपर भी प्रभाव पड़ता है, नमक के ज्यादा मात्रा में सेवन से ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है, वहीं इसका सेवन यदि कम मात्रा में करते हैं तो ब्लड प्रेशर लो भी हो सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए राजमा, सेहत को हो सकते ढेरों नुकसान
 
3.कोलेस्ट्रॉल
अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित हुए एक शोध की माने तो नमक का सेवन जो कम मात्रा में करते हैं या न के बराबर करते हैं उनका कोलेस्ट्रॉल, रेनिन और ट्राइग्लिसराइड का स्तर नार्मल लोगों की तुलना में ज्यादा होता है, ऐसे में कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए लगाएं इन 4 प्लांट्स को, डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियां भी हो जाएंगी दूर
 
4.दिमाग में सूजन
कम मात्रा मैं यदि नमक खाते हैं तो ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो सकती है, रक्त में सोडियम के लेवल के कम होने के कारण हाइपोनेट्रेमिया की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इसके लक्षण डिहाइड्रेशन की तरह हो सकते हैं, यदि समस्या ज्यादा गंभीर होती हैं तो सिरदर्द, सूजन जैसे प्रोब्लेम्स का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: जायफल और लौंग का एक-साथ खाने से दूर होती हैं सेहत से जुड़ी ये समस्याएं, जानें कैसे करें इन्हें डाइट में शामिल
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हैदराबाद में शुरू हुई BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठकUdaipur Kanhaiya Lal Murder Case में बड़ा खुलासा: धमकियों के बीच कन्हैयालाल ने एक सप्ताह पहले ही लगवाया था CCTV, जानिए पुलिस को क्या मिला...Udaipur Kanhaiya Lal Murder Case : कोर्ट तक यूं सुरक्षित पहुंचे कन्हैया हत्याकांड के आरोपी लेकिन...ऋषभ पंत 146, रवींद्र जडेजा 104, टीम इंडिया का स्कोर 416, 15 साल बाद दोनों ने रच दिया बड़ा इतिहासMumbai: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई की सड़कों पर गड्ढों को देखकर जताई चिंता, किया पुराने दिनों को याद250 मिनट में पूरा हुआ काशी का सफर, कानपुर-वाराणसी सिक्स लेन का स्पीड ट्रायल सफलनूपुर शर्मा के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, समन के बाद भी नहीं हुई हाजिरMaharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.