scriptIron Deficiency : आयरन की कमी का मुख्य लक्षण, थोड़ा सा काम करने पर जमकर थकावट | The main symptom of iron deficiency, extreme tiredness after doing little work | Patrika News

Iron Deficiency : आयरन की कमी का मुख्य लक्षण, थोड़ा सा काम करने पर जमकर थकावट

locationमुंबईPublished: Jul 14, 2021 11:47:17 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

Iron Deficiency: आयरन की कमी के कारण शरीर में बहुत सी समस्याएं होती है। लेकिन इसका मुख्य लक्षण जरा सा किसी काम को करने पर जमकर थकावट होना है। अगर ऐसा होता है तो आप यह घरेलू उपाय तुरंत अपनाएं।

Iron Deficiency

Iron Deficiency

हमारे शरीर में आयरन की कमी होने से कई प्रकार की समस्याएं सामने आती है। दरअसल, हमारे शरीर में आयरन ही हीमोग्लोबिन बनाने का काम करता है। वह लाल रक्त कण में प्रोटीन को पूरे शरीर में ले जाने का काम भी करता है। अगर हमारे शरीर में पर्याप्त हिमोग्लोबिन नहीं होता है। तो हमारे शरीर के टिशू और मसल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन भी नहीं मिलता है। जिससे खून की कमी यानी एनीमिया की समस्या हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं। तो आज से ही या घरेलू उपाय शुरू करें ।
यह भी पढ़ें – बालों की सफेदी दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे।

आयरन की कमी के लक्षण :-

शरीर में आयरन की कमी होने पर हमें थकावट, सिर दर्द, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ, बेचैनी, बाल झड़ना, बाल रूखे और बेजान होना, चिड़चिड़ापन आदि होता है। नाखून भी सफेद होने लगते हैं।
यह भी पढ़ें – कान के दर्द से निजात पाने के लिए करें यह काम।

आयरन की कमी को इस तरह करें दूर :-

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के कई उपाय हैं। इसके लिए आप आयरन से भरपूर चीजें खाएं। जैसे खजूर, किसमिस, चुकंदर, गाजर, व्हीटग्रास, मोरिंगा, सहजन की फली आदि का सेवन कर सकते हैं। जिससे आपके शरीर में आयरन की कमी दूर होगी। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से भी शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। इसी के साथ विटामिन सी भी लेना चाहिए। जिससे शरीर में आयरन अच्छी तरह से समा जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो