scriptHair Tips : बालों की सफेदी दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | Follow these home remedies to get rid of white hair | Patrika News

Hair Tips : बालों की सफेदी दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

locationमुंबईPublished: Jul 13, 2021 07:29:36 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Hair Tips : बालों की सफेदी दूर कर बालों को काला बनाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इसके लिए आप एक तेल घर में भी तैयार करें।

Hair Tips

Hair Tips

कुछ लोगों के बाल बहुत कम उम्र में सफेद हो जाते हैं। जिससे आपकी सुंदरता भी प्रभावित होती है। अगर आपके भी बाल इस प्रकार समय से पहले सफेद हो रहे हैं। तो आप इस तेल और कुछ नुस्खें अपनाएं। जिससे निश्चित ही आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है।
बढ़ते प्रदूषण, लाइफस्टाइल में बदलाव और अन्य कारणों से बालों का स्वास्थ्य भी खराब हो जाता है। जिसके कारण बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं। इसलिए आप घर पर ही कुछ चीजों की मदद से एक तेल बना सकते हैं। जिसे सिर पर मालिश करने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और बाल फिर से काले और घने हो जाते हैं।
यह भी पढ़ें – सोने से पहले रोजाना करें यह काम जीवन में होगा आश्चर्यजनक बदलाव।

नारियल का तेल और नींबू –

सफेद बालों को काला करने के लिए आप नारियल के तेल और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नारियल का तेल गर्म करके उसमें नींबू का रस मिलाएं। इस तेल से रात में सिर की मालिश करें और सुबह उठकर शैंपू से धो लें।
यह भी पढ़ें – शरीर में पानी की कमी से मिलेगी तुरंत राहत, बस करें यह उपाय।

नारियल तेल और आंवला पाउडर-

बालों को पोषण देने के लिए नारियल का तेल और आंवले का पाउडर बहुत मददगार होता है। इसके लिए आप नारियल के तेल में आंवला का पाउडर मिलाकर सिर में लगाएं। आप एक बर्तन में चार चम्मच नारियल तेल और दो चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर गर्म करें। दोनों चीजों को 10 मिनट तक गर्म करने के बाद ठंडा होने के बाद सिर की मालिश करें और इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। फिर 2 घंटे बाद आप माइल्ड शैंपू से सिर धो लें।
यह भी पढ़ें – मौसंबी का जूस बाल और सेहत के लिए फायदेमंद।

कैस्टर ऑयल और सरसों का तेल लगाएं –

बालों की सफेदी दूर करने के लिए आप कैस्टर ऑयल और सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में दो चम्मच सरसों का तेल और एक चम्मच कैस्टर ऑयल डालकर गर्म करें। जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए। तो बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं और दूसरे दिन सुबह से धो लें। आप बाल काला करने के इस घरेलू उपाय को हफ्ते में दो-तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – जल्दबाजी में भोजन करना सेहत के लिए हो सकता नुकसानदायक।

नारियल और करी पत्ता –

सफेद बालों को काला करने के लिए आप एक बर्तन में नारियल का तेल और करी पत्ता डालकर गर्म करें। जब यह ठंडा हो जाए तो एक बोतल में भर लें और रोजाना रात को सोने से पहले इस तेल की बालों में मालिश करें। सुबह उठकर माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। इस प्रकार यह घरेलू उपाय करने से आपको सफेद बालों की समस्या से काफी हद तक निजात मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो