scriptRaw Milk Benefits: त्वचा को निखारने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होता है कच्चा दूध | Health benefits of raw milk for skin and bones | Patrika News
स्वास्थ्य

Raw Milk Benefits: त्वचा को निखारने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होता है कच्चा दूध

Raw Milk Benefits: दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। लेकिन कच्चा दूध सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। कच्चा दूध कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

नई दिल्लीMay 28, 2022 / 10:37 am

Roshni Jaiswal

Raw Milk Benefits: त्वचा को निखारने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होता है कच्चा दूध

Health benefits of raw milk for skin and bones

Raw Milk Benefits: दूध पीने से सेहत को फायदे मिलते हैं। लेकिन कच्चा दूध पीने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। कच्चा दूध कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम आदि पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। रोजाना कच्चा दूध का सेवन करने से शरीर के कई रोगों को ठीक किया जा सकता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कच्चा दूध का सेवन करना फायदेमंद होता है। साथ ही कच्चा दूध में एंजाइम होते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं कच्चा दूध से मिलने वाले फायदे के बारे में
कच्चे दूध के फायदे

1. पाचन को दुरुस्त रखने में फायदेमंद
पाचन को दुरुस्त बनाए रखने के कच्चा दूध का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। कच्चे दूध में ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो पेट की समस्या को दूर करने में मदद करते है। साथ ही ये पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है और पेट से जुड़ी समस्या को दूर करता है।
यह भी पढ़े: शारीरिक कमजोरी दूर करने से लेकर दिमाग को तेज बनाने में फायदेमंद होता है, चिलगोजा
2. हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कच्चा दूध का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। उबले दूध के मुकाबले कच्चे दूध में अधिक पोषक तत्त्व होते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।
3. ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए कच्चा दूध का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। क्योंकि कच्चे दूध में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो केसीन से बना होता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: गर्मियों में शहतूत का सेवन करने के है अनगिनत फायदे, फेफड़ों के लिए होता है फायदेमंद
4. त्वचा को निखारने में फायदेमंद
त्वचा को निखारने के लिए कच्चा दूध का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। कच्चा दूध त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि कच्चे दूध में रेटिनॉल नाम का तत्त्व होता है जो चेहरे की रंगत को बनाए रखने में मदद करता है। ये चेहरे से जुड़ी कई समस्या को दूर करने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Raw Milk Benefits: त्वचा को निखारने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होता है कच्चा दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो