scriptAngelina Jolie ने तालिबान से ली सीधी टक्कर! | Angelina Jolie Support Afghanistan Womens | Patrika News

Angelina Jolie ने तालिबान से ली सीधी टक्कर!

Published: Aug 17, 2022 11:08:09 am

Submitted by:

Vandana Saini

हाल में हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलिना जोली (Angelina Jolie) ने अफगानिस्तान में तालिबानियों द्वारा वहां की महिलाओं पर अत्याचार को लेकर अपनी आवाज बुलंद की है।

Angelina Jolie ने तालिबानियों द्वारा अफगानिस्तानी महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को लेकर बात की

Angelina Jolie ने तालिबानियों द्वारा अफगानिस्तानी महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को लेकर बात की

हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलिना जोली (Angelina Jolie) हमेशा अपने मानवीय कामों के लिए जानी जाती हैं। वो अक्सर ही महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों को लेकर अपनी बातें रखती रहती हैं। हाल में एक्ट्रेस ने अफगानिस्तान महिला को लेकर एक बड़ी बात कही है, जिसके बाद लोगों उनकी काफी प्रशंसा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘तालिबान शासित अफगानिस्तान में महिलाओं के साथ क्या हो रहे अत्याचार पर दुनिया को संज्ञान लेना चाहिए’। हाल में जोली का एक अर्टिकल तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
इस पत्रिका में उन्होंने लिखा कि ‘मैंने हाल में रोम में एक युवा अफगान शरणार्थी से मुलाकात की’। जोली ने लिखा कि ‘ये अफगान शरणार्थी एक डॉक्टर के तौर पर सुचना प्राप्त करने में महीनों से था जब तालिबान ने अगस्त 2021 में अफगान सरकार को उखाड़ फेंका’। एक्ट्रेस ने बताया कि ‘उसकी बड़ी बहन यूनिवर्सिटी में दांतों का इलाज की पढ़ाई कर रही थी’।

एक्ट्रेस ने आगे लिखा कि ‘उसकी दो और छोटी बहनें स्कूल में अच्छी पढ़ाई और प्रदर्शन कर रही थीं’। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक ‘एक साल हो गया है जब बिडेन प्रशासन ने डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश पर काम करते हुए अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस ले लिया था, जिसका परिणा ये हुआ कि तालिबान ने पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया’।

यह भी पढ़ें

Aishwarya Rai की फिल्म ‘पीएस-1’ ने रिलीज से पहले ही बना लिया नया रिकॉर्ड, जाने क्या हुआ है कमाल?

angelina_jolie_inner.jpg

जोली ने लिखा कि ‘यूएस-तालिबान सौदे या दोहा समझौते ने अमेरिकी सैनिकों के देश से बाहर निकलने और तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के बाद के अधिग्रहण की नींव रखी। अफगान सरकार को ध्यान में रखे बिना समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे’। जोली ने अफगानिस्तान के बिगड़ते हालातों के बारे में अपने इस लेख में लिखा ‘रातों-रात, अफगान शरणार्थी समेत उनके परिवार और 14 मिलियन बाकी अफगान महिलाओं और लड़कियों ने हाई स्कूल या यूनिवर्सिटी में जाने का अपना अधिकार, काम करने का अधिकार, और उनकी आवाजाही की स्वतंत्रता खो दी’।
angelina_jolie_2.jpg

एक्ट्रेस ने अफगान महिलाओं की प्रोसेस पर बात करते हुए लिखा कि ‘एक साल पहले, अफगान महिलाओं ने डॉक्टर, शिक्षक, कलाकार, पुलिस अधिकारी, पत्रकार, न्यायाधीश, वकील और निर्वाचित राजनेताओं के रूप में काम किया था। अफगान बच्चों ने अपने स्कूलों पर बार-बार आत्मघाती हमले किए। उसके बाद उन्होंने तालिबान के तहत अफगान महिलाओं के साथ गलत व्यवहार किया’।

एक्ट्रेस ने आगे लिखा ‘उन्होंने सबके सामने उनकी पिटाई की, राजनीतिक कारावास, अपहरण और तालिबान नेताओं से जबरन शादी जैसे अत्याचार शामिल थे’। जोली ने आगे लिखा कि ‘फिर भी खतरों के बावजूद, अफगानिस्तान में महिलाओं के अधिकारों को उलटने का सबसे बड़ा प्रतिरोध विदेशी शक्तियों से नहीं, बल्कि स्वयं अफगान महिलाओं से आया है, जो सड़कों पर उतर आई हैं’।

यह भी पढ़ें

आजादी के महोत्सव पर अमेरिकी सिंगर Mary Millben गाया ‘ओम जय जगदीश हरे’, लोग कर रहे तारीफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो