scriptरॉबर्ट पैटिनसन का ‘वैंपायर’ से ‘बैटमैन’ तक का सफर, 12 साल की उम्र में शुरू की मॉडलिंग, लड़की की तरह दिखते थे तो मिलता था बहुत काम | Twilight to The Batman,Robert Pattison's started career as model at 12 | Patrika News

रॉबर्ट पैटिनसन का ‘वैंपायर’ से ‘बैटमैन’ तक का सफर, 12 साल की उम्र में शुरू की मॉडलिंग, लड़की की तरह दिखते थे तो मिलता था बहुत काम

Published: Mar 07, 2022 01:10:11 pm

Submitted by:

Archana Keshri

फिल्म ‘द बैटमैन‘ में किए गए रॉबर्ट पैटिंसन की एक्टिंग की काफी तारीफें हो रही हैं. पहली बार वो एक सुपरहीरो कॉस्ट्यूम में नजर आए हैं।

रॉबर्ट पैटिनसन का 'वैंपायर' से 'बैटमैन' तक का सफर, 12 साल की उम्र में शुरू की मॉडलिंग, लड़की की तरह दिखते थे तो मिलता था बहुत काम

रॉबर्ट पैटिनसन का ‘वैंपायर’ से ‘बैटमैन’ तक का सफर, 12 साल की उम्र में शुरू की मॉडलिंग, लड़की की तरह दिखते थे तो मिलता था बहुत काम

रॉबर्ट पैटिनसन ने अपने करियर की शुरुआत 12 साल की उम्र में मॉडलिंग से की थी। रॉबर्ट पैटिनसन का जन्म 13 मई 1986 को लंदन में हुआ था। रॉबर्ट ने अभिनय करने से बहुत पहले ही संगीत के लिए अपना प्यार जाहिर कर दिया था। उन्होंने करीबन चार साल की उम्र से गिटार और पियानो सीखना शुरू किया था। किशोरावस्था के दौरान रॉबर्ट अपने खुद के लिखे हुए गाने पब में गाते थे।
पैटिनसन ने जब मॉडलिंग की शुरुआत की थी चो उनका ये काम केवल चार सालों तक ही चला। मॉडल के रूप में काम में कमी के लिए उन्होंने अपने मर्दाना स्वरूप को दोषी ठहराया है। दिसंबर 2008 में पैटिनसन ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया, “जब मैंने पहली बार काम करना शुरू किया, तब मैं काफी लंबा था और एक लड़की की तरह दिखता था, इसलिए मुझे बहुत काम मिला, क्योंकि यह वो दौर था, जब बाइसेक्सुअल दिखावट को पसंद किया जाता था। मुझे लगता है कि बाद में मै पुरुषों की तरह अधिक दिखने लगा, शायद इसीलिए मुझे आगे काम नहीं मिला। और इस वजह से मेरा मॉडलिंग कॅरियर ज्यादा नहीं चल पाया।”
15 साल की उम्र में लंदन के एक थिएटर क्लब में अभिनय शुरू करने के बाद, पैटिनसन ने फिल्म हैरी पॉटर एंड द गौब्लेट ऑफ फायर में सेड्रिक डिगरी की भूमिका निभाई। इसके लिए उन्हें द टाइम्स द्वारा उस साल के ब्रिटिश स्टार ऑफ टुमॉरो के लिए नामित किया गया था।
रॉबर्ट फिल्म ‘ट्विलाइट’ में अपने वैंपायर वाले किरदार से रातों रात सुर्खियों में आ गए थे। इसके अलावा उन्होंने ‘हाई लाइफ’, ‘गुड टाइम’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं।
अपने डिप्रेसिंग वैंपायर किरदार को लेकर फिल्म समीक्षकों का एक धड़ा उनकी आलोचना भी करता है लेकिन एक दर्शक वर्ग ऐसा भी है जो रॉबर्ट को हॉलीवुड का भविष्य का सितारा मानता आया है। बैटमैन जैसे चैलेंजिंग किरदार को निभाकर रॉबर्ट अपनी एक्टिंग क्षमताओं को साबित भी किया है।
पिछले साल उन्हें हाई लाइफ, द लाइटहाउस और द किंग जैसी फिल्मों में देखा गया था। अब वे ‘द डार्क नाइट’ में बैटमैन का किरदार निभाते नजर आए। खास बात यह है कि रॉबर्ट इस किरदार को निभाने वाले सबसे यंग एक्टर हैं। अब तक डीसी स्टूडियो की फिल्म में बैटमैन का किरदार एक्टर एडम वेस्ट, माइकल कीटन, वैल किल्मर, जॉर्ज क्लूनी, क्रिश्चियन बेल और बेन एफ्लेक जैसे कलाकारों ने निभाया है।

यह भी पढ़ें

Balika Vadhu 2 7th March 2022 Written Update: लड़ाई के बाद आनंद और आनंदी की मूवी डेट

बात करें उनके पर्सनल लाइफ की तो फिल्म ‘ट्विलाइट’ में उनके साथ क्रिस्टन स्टीवर्ट लीड रोल में थीं। रॉबर्ट और क्रिस्टन स्टीवर्ट ने कुछ समय एक दूसरे को डेट भी किया लेकिन बाद में दोनों की राहें अलग हो गईं। अगर बात करें उनके आने वाली फिल्मों की तो इस साल रॉबर्ट चार फिल्मों में नज़र आने वाले हैं। इनमें ‘हाइलाइफ’, ‘लाइटहाउस’, ‘द किंग’ और ‘वेटिंग ऑफ बारबेरियन्स’ जैसी फिल्में हैं।

यह भी पढ़ें

जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं सनी देओल, ग़दर-2 फिल्म से करने वाले हैं वापसी

ट्रेंडिंग वीडियो