लॉकडाउन में 18 करोड़ ने देखी English Movies, परिवार के साथ देखने के सवाल पर दिया ये रिएक्शन

By: पवन राणा
| Published: 28 Oct 2020, 05:22 PM IST
लॉकडाउन में 18 करोड़ ने देखी English Movies, परिवार के साथ देखने के सवाल पर दिया ये रिएक्शन
लॉकडाउन में 18 करोड़ ने देखी English Movies, परिवार के साथ देखने के सवाल पर दिया ये रिएक्शन

सर्वे में देश के अलग-अलग शहरों के 1500 से ज्यादा सिनेप्रेमियों ने भाग लिया। इन शहरों में मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, पुणे, अहमदाबाद, लखनऊ और इंदौर सहित महानगरों और नान-मेट्रो के लोग शामिल थे। सर्वे के अनुसार, 17.7 करोड़ दर्शकों ने टीवी पर अंग्रेजी फिल्में ( English Movies ) और एंटरटेनमेंट चैनल ( Entertainment Channel ) ही देखे।

मुंबई। देशभर में मार्च में लॉकडाउन ( Lockdown in India ) लगा। आवश्यक सेवाओं के अलावा सबकुछ बंद था। ऐसे में लोगों ने ज्यादातर समय टीवी, मोबाइल और परिवार के साथ घर में ही बिताया। एक सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान भारतीयों ने अंग्रेजी फिल्में ( English Movies ) और एंटरटेनमेंट चैनल ( Entertainment Channel ) ज्यादा देखे। अधिकतर लोगों का कहना है कि हॉलीवुड फिल्में ( Hollywood Movies ) देखना बाहर घूमने जाने से बेहतर अनुभव रहा।

यह भी पढ़ें :विवेक ओबेरॉय के बाद अब मनोज ठाकुर निभाएंगे पीएम मोदी का रोल, मोदी के बारे में बोली ये बात

17.7 करोड़ ने देखी अंग्रेजी फिल्में

नीलसन के 'हॉलीवुड इज फॉर एवरीवन' नाम के सर्वे में देश के अलग-अलग शहरों के 1500 से ज्यादा सिनेप्रेमियों ने भाग लिया। इन शहरों में मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, पुणे, अहमदाबाद, लखनऊ और इंदौर सहित महानगरों और नान-मेट्रो के लोग शामिल थे। सर्वे के अनुसार, 17.7 करोड़ दर्शकों ने टीवी पर अंग्रेजी फिल्में और एंटरटेनमेंट चैनल ही देखे। इनमें से 81 फीसदी का कहना है कि कोरोनाकाल में हॉलीवुड मूवीज फैमिली रिलेशन को बेहतर करने के मामले में अच्छा रहा।

टीवी ही लगा बड़ा पर्दा

सर्वे में शामिल लोगों में से 82 फीसदी दर्शकों ने बताया कि लॉकडाउन में घर पर टीवी देखना बड़े पर्दे जैसा ही रहा। हालांकि 81 फीसदी यह भी बताते हैं कि फैमिली के साथ बाहर जाने से बेहतर आप्शन हॉलीवुड मूवी देखना था। 76 फीसदी लोग मानते हैं कि टीवी परिवार के साथ देखना अच्छा लगा बजाय अकेले देखने के।

यह भी पढ़ें : साउथ फिल्मों की बड़ी कंपनी ने की बॉलीवुड में एंट्री, अब धड़ाधड़ बनेंगी धांसू फिल्में

अंग्रेजी सुधारने में मिली मदद

सर्वे में शामिल 85 प्रतिशत लोगों को लगता है कि उन्हें हॉलीवुड मूवी देखने से अंग्रेजी भाषा को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिली। करीब 90 फीसदी लोगों ने कहा कि हॉलीवुड मूवीज के सुपरहीरो के साथ बड़े हुए हैं और 80 प्रतिशत दर्शक अपने पसंदीदा हीरो से प्रेरित महसूस करते हैं। 86 प्रतिशत दर्शकों के लिए हॉलीवुड कंटेन्ट से नई चीजों के लिए प्रयास करने की प्रेरणा मिली।

एक्शन देखने के लिए टीवी बेहतर

सर्वे में ओटीटी और टीवी देखने में पसंद के सवाल पर 88 प्रतिशत लोगों ने कहा कि हॉलीवुड मूवीज के वीएफएक्स और एक्शन को देखने के लिए टीवी बेहतर है। मोबाइल पर इतना फील नहीं आता। 77 प्रतिशत का कहना है कि एक तरफ टीवी पर मूवी चलती रहे और हाथ में स्मार्टफोन पर भी कुछ देखते रहें, ये बेहतर मिश्रण है। 76 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें कई चैनल तक पहुंचने के लिए केवल एक ही सर्विस प्रोवाइडर को पैसे देने थे।