scriptMercury become setdown, effect on you | 25 दिन के लिए बुध हुए अस्त, जानिये राशियों पर असर | Patrika News

25 दिन के लिए बुध हुए अस्त, जानिये राशियों पर असर

19 अप्रैल 2020 से बुध ग्रह अस्त, व्यापार पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर...

भोपाल

Updated: April 21, 2020 08:03:06 pm

आकाश में ग्रहों की चाल के बीच जहां एक ओर जानकारों का मानना है कि इन्हीं ग्रहों (शनि, केतु व राहु) की चाल के चलते कोरोना का कहर विश्व में फैला है। वहीं इसी बीच बुध ग्रह करीब एक माह के लिए अस्त हो गया है।

Mercury become setdown, effect on you
Good and Bad Time just after Mercury become setdown : Good And Bad effect on you

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार 19 अप्रैल को सुबह 04 बजकर 51 मिनट पर बुध अस्त हो गया है। बुध ग्रह की यह स्थिति 13 मई तक बनी रहेगी। वहीं 25 अप्रैल 2020 ,शनिवार को प्रातः 2:26 बजे (24 अप्रैल 2020 की रात्रि) मीन राशि से निकल कर मंगल की मेष राशि में प्रवेश करेगा और 9 मई 2020 तक इसी राशि में स्थित रहेगा।

ज्योतिष में बुध ग्रह बुद्धि का कारक माना गया है। इसके कारक देव श्रीगणेश हैं, वहीं इसका रंग हरा व रत्न पन्ना माना जाता है। इसके अलावा बुध के संबंध में ये भी मान्यता है कि ये जिन भी ग्रहों की दृष्टि में रहता है, उनके स्वभाव के अनुसार ही फल देता है।

MUST READ : बुधवार है श्रीगणेश का वार- गणेश भक्तों के संपूर्ण तीर्थ हैं ये मंदिर

https://www.patrika.com/temples/most-famous-ancient-lord-ganesha-temples-in-india-6023345/

इसके अलावा यह संवाद, वाणी, बुद्धि, व्यापार और लेखन के क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है। बुध ग्रह का अस्त होने का सबसे ज्यादा असर व्यापार में होता है।

बुध ग्रह के अस्त होने पर इसके कारकत्वों में कमी आने लगती है। ऐसे में बुध के फल देने की क्षमता कुछ समय के लिए कमजोर पड़ जाती है। जिसका असर जातकों के जीवन पर पड़ने लगता है। बुध ग्रह के अस्त होने पर सभी राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

MUST READ : एक मंत्र जो है श्रीकृष्ण लीला का सार, इसका पाठ करने से मिलता है संपूर्ण भागवत का आशीर्वाद

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/one-mantra-of-shri-krishan-leela-gives-blessings-of-full-bhagwat-6009870/जानिए अस्त बुध ग्रह का क्या पड़ेगा प्रभाव…

1- मेष राशि : बुध के अस्त होने से आपकी व्यापार पर गहरा असर पड़ेगा। क्योंकि बिजनेस बुध ग्रह के अधीन होता है। आपको बुध की अस्त अवस्था में व्यापार में कई उतार चढ़ाव देखने को मिलेंगे।
2- वृषभ राशि : आपकी व्यक्तिगत समस्याओं का निदान होगा। आपके मानसिक तनाव दूर होंगे। आप अपनी मधुर वाणी के कारण सफलता प्राप्त कर पायेंगे। नए मित्र बनेंगे।

3- मिथुन राशि : आप इस समय काफी संवेदनशील रहेंगे। पुराने साथी के साथ संबंध फिर मधुर होंगे। कामकाजी जीवन में आपको अपनी वाणी पर संयम बरतना होगा।
4- राशि कर्क : बुध ग्रह मुख्य रूप से हमारी संवाद शैली को दर्शाता है। इसी कारण जब बुध अस्त होता है तो व्यापार से संबंधित कार्यों पर इसका गहरा असर पड़ता है। आपको व्यापार में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। बिजनेस पार्टनर के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं।
5- सिंह राशि : आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। आपको अपने दोस्तों का साथ मिलेगा। आप अपने बोलने के तरीके से बिजनेस में सभी को इंप्रेस कर सकेंगे। लव पार्टनर के साथ किसी न किसी बात पर विवाद होते रहेंगे।
MUST READ : ग्रह दोषों को दूर करने का ये है सबसे आसान उपाय! बस एक बार करें इसका प्रयोग

https://www.patrika.com/bhopal-news/how-to-removes-all-type-of-grahdosh-in-hindi-4493272/6- कन्या राशि : बुध के अस्त होने से आपकी करियर और लव लाइफ दोनों ही प्रभावित होगी। आपको इन दोनों को संभालने के लिए कठिन प्रयास करने पड़ेंगे। आपके बोलने का तरीका आपका अहित कर सकता है।
7- तुला राशि : चंद्रमा के अस्त होने से आपके जीवन में शांति रहेगी। पारिवारिक कलैश खत्म होंगे। आप करियर में कुछ नया करने की सोच सकते हैं। नौकरी में परिवर्तन के प्रबल आसार हैं।
8- वृश्चिक राशि : आपको किस्मत का साथ मिलेगा। नये रिश्ते की शुरुआत होगी। पढ़ाई में ज्यादा मन लगेगा। लेकिन करियर में बिना मेहनत के सफलता प्राप्त नहीं हो पायेगी।

9- धनु राशि : आपको करियर में सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। लव पार्टनर के साथ किसी न किसी बात पर झगड़ा होता रहेगा।
10- मकर राशि : अस्त बुध आपकी लाइफ के कष्ट बढ़ा सकता है। खासकर करियर में आपको अपने दुश्मनों से सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी। किसी के उकसावे में आकर कोई गलत कदम न उठा लें।
MUST READ : शनि का सबसे आसान उपाय, जो पॉजीटिविटी बढ़ाने के साथ ही निगेटिविटी का असर करता है कम

https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/easiest-solution-of-saturn-problem-in-astrology-6006912/11- कुंभ राशि : आपको लाभ कमाने के कई अवसर प्राप्त होंगे। लेकिन वाणी पर नियंत्रण रखना होगा नहीं तो आप अपने काम बिगाड़ सकते हैं। प्रेम जीवन संतोषजनक रहेगा।
12- मीन राशि : आपके रूके हुए काम पूरे होंगे। आपको अपने बोलने के तरीके में मधुरता लाने की जरूरत है। पार्टनर की जरूरतों का ख्याल रखेंगे।

जानें कैसे अस्त होता है कोई ग्रह
सूर्य हमारे आकाश मंडल का केंद्र माना जाता है। जब कोई ग्रह चक्कर काटते हुए सूर्य से एक निश्चित दूरी पर आ जाता है तो सूर्य के तेज प्रभाव से उस ग्रह का खुद की चमक यानी आभा को वह खो देता है जिस कारण से वह ग्रह कुछ समय के लिए दिखाई नहीं देता। ज्योतिषशास्त्र में इस प्रक्रिया को ग्रह का अस्त होना माना जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.