scriptऑफिस में सो सके कर्मचारी, इसलिए भारत की ये कंपनी दफ्तर में लगवा रही ‘बिस्तर’ | Bengaluru startup Wakefit announce 30-minute official nap time at work | Patrika News
नई दिल्ली

ऑफिस में सो सके कर्मचारी, इसलिए भारत की ये कंपनी दफ्तर में लगवा रही ‘बिस्तर’

बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी वेकफिट सॉल्यूशन ने अपने कर्मचारियों को एक मेल जारी किया है। जिसमें कहा गया कि वो दोपहर के वक्त आधे घंटे की नींद ले सकते हैं। कंपनी ने ट्विटर पर भी इसकी घोषणा की, जिसके बाद से फैसले की चर्चा दुनियाभर में हो रही है।

नई दिल्लीMay 08, 2022 / 04:09 pm

Archana Keshri

अभी तक आपने ऑफिस में सिर्फ काम ही काम के बारे में सुना होगा। कई बार तो लोग थक कर ये तक कह देते हैं कि आखिर कितना काम कराया जाएगा। तो वहीं कई बार थकने की वजह से कई कर्मचारियों को नींद भी आने लगती है। नींद हर इंसान को प्यारी होती है, ऑफिस में लंच ब्रेक तो होता है मगर नींद के लिए ब्रेक शायद आपने भी कभी नहीं सुना होगा। मगर हाल ही में एक भारतीय कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए शानदार पहल की है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान थोड़ी देर नींद लेने का ऑफर दिया है।
कंपनी ने कहा कि उनके कर्मचारी अब दफ्तर में आधे का नींद ले सकते हैं। तो वहीं कंपनी ने सोने का ऑफिशियल समय भी घोषित कर दिया है। इस बात पर भले ही आपको यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन ये सच है। खबरों के मुताबिक बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी Wakefit ने अपने कर्मचारियों को एक मेल जारी किया है। जिसमें कहा गया कि वो दोपहर के वक्त आधे घंटे की नींद ले सकते हैं। कंपनी ने ट्विटर पर भी इसकी घोषणा की, जिसके बाद से फैसले की चर्चा दुनियाभर में हो रही है। साथ ही लोग कंपनी के मैनेजमेंट की भी तारीफ कर रहे।
कंपनी की तरफ से कहा गया है कि इससे कर्मचारी सेहतमंद रहेंगे और काम भी ज्यादा होगा। कर्मचारियों को दोपहर 2:00 बजे से लेकर 2:30 बजे तक सोने का समय दिया जाएगा। ऐसे में कर्मचारियों को दोपहर के समय 30 मिनट के लिए पलक झपकने का मौका मिल सकेगा। कंपनी के इस फैसले से सभी कर्मचारी काफी खुश हैं। ऐसे में कर्मचारियों को दोपहर के समय 30 मिनट के लिए पलक झपकने का मौका मिल सकेगा।
https://twitter.com/hashtag/sleep?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दरअसल, स्टार्टअप कंपनी वेकफिट सॉल्यूशन सोने के सामान ही बनाती है। कर्मचारियों के लिए की गई ये अच्छी शुरुआत उसके ब्रांड के साथ भी मैच करता है। तो वहीं, कंपनी के सह-संस्‍थापक चैतन्‍य रामालिंगेगौड़ा का कहना है कि दोपहर में सोने से परफॉरमेंस बेहतर होता है और प्रोडक्टिविटी भी अच्‍छी रहती है। उन्‍होंने इसके लिए NASA की स्‍टडी और हावर्ड की स्‍टडी का भी हवाला दिया है। जिसमें साफ कहा गया है कि 26 मिनट की नींद से काम के दौरान प्रदर्शन 33% अच्‍छा हो जाता है।

यह भी पढ़ें
बिहार:

67 वीं BPSC PT परीक्षा का पेपर लीक, छात्रों ने पेपर सोशल मीडियो पर वायरल होने का लगाया इल्जाम

कंपनी का कहना है कि कर्मचारियों के लिए सोने का सही वातावरण बनाने पर भी ध्यान दिया जाएगा। सभी कर्मचारी ऑफिस के अंदर ही इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। ऑफिस में आरामदायक नैप पॉड्स और शांत कमरे बनाने की दिशा में भी काम किया जा रहा है। कर्मचारी तय वक्त पर वहां जाकर झपकी ले सकते हैं। आपके बता दें कि वेकफिट कंपनी को मार्च 2016 में अंकित गर्ग और रामलिंगगौड़ा ने मिलकर शुरू किया था।

यह भी पढ़ें

Cyclone Asani: आज अंडमान से उठेगा ‘असानी’ चक्रवात, आंधी-तूफान की चेतावनी

Home / New Delhi / ऑफिस में सो सके कर्मचारी, इसलिए भारत की ये कंपनी दफ्तर में लगवा रही ‘बिस्तर’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो